logo

झारखंड में शुरू हुई एयर एंबुलेंस सेवा, सीएम ने कहा- हर तबके के लोगों को मिलेगा लाभ

cm24.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

झारखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूती देने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में झारखंड में पहली बार मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए एयर एंबुलेंस सेवा की शुरूआत की गई। जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने ने 28 अफ्रैल शुक्रवार को रांची स्थित सिविल एविएशन परिसर में किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्न गुप्ता, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, विधायक डॉ इरफान अंसारी, विधायक राजेश कच्छप, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे और सिविल एविएशन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

मोटरसाइकिल एंबुलेंस सेवा की शुरूआत

इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आख़िरकार हम लोगों ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और कड़ी को जोड़ने का प्रयास किया है। जो आज आप के सामने है। स्वास्थ्य को लेकर टीका-टिप्पणियां विभिन्न माध्यमों से होता रहता है। और स्वास्थ्य की स्थिति आज जिस पायदान पर है, मैं नहीं कह सकता कि कोई भी राज्य देश का हो पूर्ण रूप से स्वास्थ्य सेवा में पूरी मजबूती के साथ खड़ा और स्थापित हो। उन्होंने कहा कि हमारे देश का और हमारे ये झारखंड प्रदेश का यहां की संस्कृति, यहां का भौगोलिक संरचना, इस देश में अलग-अलग तौर-तरीका से जीने वाले लोग, अलग-अलग जगहों पर रहने वाले लोग है। अगर हम झारखंड की बात करें तो झारखंड मूलरूप से जंगल-पहाड़ों का प्रदेश है। जहां पर लोग जंगलों के ऊपर भी रहते हैं, जंगलों के नीचे भी रहते हैं, नदी के किनारे भी रहते हैं, शहरों में भी रहते है। और इसको लेकर उन जगहों पर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में कहीं न कहीं कई चुनौतियां सामने खड़ी होती है। इस क्रम में हम लोगों ने सैंकड़ों एंबुलेंस सड़कों पर दौड़ा रखी है। परिस्थिति को देखते समझते हुए इन स्वास्थ्य सेवा में कई चीजों में बदलाव होता रहा है। सीएम ने कहा कि आज हमलोगों सूदूर ग्रामीण क्षेत्र में जहां बड़ी गाड़ियां नहीं जा सकतीं हैं, पहाड़ के ऊपर जंगलों की तराई पर उसके लिए हमलोगों ने मोटरसाइकिल एंबुलेंस सेवा भी देने शुरू कर दिए हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि आज इस एयर एंबुलेंस के साथ-साथ बहुत जल्द सैंकड़ों और एंबुलेंस राज्य को मिलने जा रही है। जहां बड़े पैमाने पर ये एंबुलेंस सड़कों पर दौड़ेंगी। वहीं, उन्होंने कहा कि इसको लेते हुए स्वास्थ्य़ की क्षेत्र में कई तकनीकी सहायता भी हमलोग ले रहे हैं।

रिम्स में बेहतरीन तकनीक उपयोग करने वाले मशीन किया इंस्टॉल

सीएम ने कहा कि आज जिस रिम्स मेडिकल क़ॉलेज को लेकर कई बार अखबारों में अच्छी बुरी खबरें छपती है। कई बार कोर्ट भी संज्ञान लेती है। लेकिन, आज उस रिम्स परिसर पर हमलोंगों ने भी दुनिया की बेहतरीन तकनीक उपयोग करने वाले मशीनों को इंस्टॉल किया है। जो कभी यहां सेवा उपलब्ध नहीं हुआ करता था। उन्होंने कहा कि बायपास सर्जरी हो, ओपेन हार्ट सर्जरी हो, उन सभी की सुविधा अब हमलोगों ने रिम्स में उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि चुनौती निश्चित रूप से इस क्षेत्र में है, जबतक मानाव जीवन है ये चुनौती बना रहेगा। लेकिन, इस को कैसे और दुरूस्त करते हुए आगे बढ़ना है। ये भी हमें चिंता करने की आवश्यकता है। वहीं, उन्होंने कहा कि आलोचनाएं होनी चाहिए, लेकिन वह बेहतर दिशा के लिए होनी चाहिए।

लोगों में है उत्सुकता- सीएम  

सीएम ने कहा कि आज इस एयर एंबुलेंस के शुरूआत की खबरे आते ही हम लोगों ने जो नंबर अंकित किया है, जहां से इन्क्वारी की जा सकती है, वहां एक दो नहीं, दो, ढ़ाई सौ से भी अधिक इन्क्वारी आ चुके हैं। इससे लोगों की उत्सुकता को आप देख सकते हैं। सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि इसमें सिर्फ जो पैसे दे सकते हैं वही जाएंगे, ऐसे नहीं है। इसमें आवश्यकता अनुसार जो पैसे नहीं भी दे सकता है उसको भी सरकार एयर एंबुलेंस के माध्यम से ले जाने का उसके लिए अच्छी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएगी। वहीं, उन्होंने कहा कि ये भी सरकार का मंशा है, सरकारी कर्मचारी हो या आम नागरिक हो, सबके लिए स्वास्थ्य सेवा बराबर होना चाहिए। ये हमारा मानना है। चाहे वह राजनेता हो, कोई भी हो, इसी लिए आज हमलोगों ने एक पहल की है।

सकड़ किनारे भी बने हैलीपैड- सीएम

इस दौरान सीएम ने कहा कि हम लोग लगातार कहीं कहीं जाने के लिए एयरपोर्ट का उपयोग करते हैं। तो मैं अकसर यहां देखता हूं, कि एक एयर एंबुलेंस कभी हफ्ते में, कभी 10 दिन में, तो कभी 15 दिन में किसी न किसी मरीज को ले जाता है। और कई बार अखबारों में यह भी पढ़ने को मिला कि एयर एंबुलेंस को लेकर कई जद्दोजहद भी हुईं हैं। और जब हमने थोड़ी सी जानकारी लेने का प्रयास किया। तो हमें पता चला की यहां लगातर बड़े पैमाने पर लोग बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं। उन्होंने कहा कि ट्रेन की सेवा तो उपलब्ध है, एंबुलेंस के माध्यम से भी लोग आते जाते हैं। लेकिन, कभी कभी, कुछ कुछ ऐसी परिस्थिति उत्पन्न होती है। जहां समय का अभाव रहता है। इस समय के अभाव को कम करने का ये प्रयास रहा है। और ये प्रयास यहां से सिर्फ दूसरे राज्यों में इलाज करने तक ही हमारा सीमित सोच नहीं है। एयर एंबुलेंस के माध्यम से दूसरे राज्यों में लोगों को लेकर जाएं। इसके पिछे कड़ियां हैं, कई कड़ियां जोड़ने की अभी बारी है। हमारे यह प्रयास है कि इस राज्य के अंदर में भी कहीं पर भी किसी तरीके की घटना, दुर्घटना या कोई स्वास्थ्य सेवा को लेकर समय लग रहा है। उस समय की कटौती के लिए किया किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि कभी कभी आप देखते होंगे की सड़क के किनारे, सड़कों पर कई बड़ी बड़ी दुर्घाटनाएं होती हैं। और लोगों को सड़क मार्ग से लाते लाते रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। अब हम लोग ये भी प्रयास करेंगे, जगह जगह सड़क के किनारे भी हैलीपैड बने और हेलीकॉप्टर से उन लोगों को रेस्क्यू कर लाय़ा जाए, ताकि समय का बचत हो सके।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT