logo

अडाणी पावर ने गोड्डा संयंत्र से शुरू की बांग्लादेश को आपूर्ति, दी 748 मेगावाट बिजली

PLAN.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड के गोड्डा स्थित अडाणी पावर प्लांट से रविवार को पड़ोसी देश बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति शुरू कर दी गयी है। इसे लेकर कंपनी ने आधिकारिक घोषणा कर दी है। जिसमें बताया गया कि कंपनी ने अभी 748 मेगावाट बिजली की आपूर्ति पड़ोसी देश को दी जा रही है। इससे पहले प्लांट से ट्रायल के तौर पर बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति 16 दिसंबर, 2022 से शुरू कर दी गई थी। अडानी पावर लिमिटेड ने झारखंड के गोड्डा में पहली 800 मेगावाट की अल्ट्रा-सुपर-क्रिटिकल थर्मल पावर जनरेशन यूनिट चालू की है। जिसकी क्षमता 1600 मेगावाट है। यहां 800 मेगावाट की दो यूनिट बनाए गए हैं। अभी पहली यूनिट से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। वहीं, इसे लेकर बताया गया कि यह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के पावर प्लांट में शामिल है।

यह भी पढ़ें: अंकित के सपनों को लगा पंख, नामचीन कोचिंग संस्थान में हुआ एडमिशन, मिलेगा पक्का मकान

बिजली की औसत लागत में आएगी कमी

बताया कि कंपनी द्वारा इससे पहले चार महीने से भी अधिक समय तक बिजली आपूर्ती का ट्रायल किया गया है। इसके बाद अब बांग्लादेश को 748 मेगावाट बिजली की व्यावसायिक आपूर्ति शुरू कर दी गई है। कंपनी का कहना है कि पहले दिन फुल लोड बिजली की आपूर्ति की गई। कंपनी के मुताबिक यह भारत का पहला पावर प्लांट है। जिसे 100 प्रतिशत फ्लू गैस डीसल्फराइजेशन (FGD), एससीआर ओर जीरो वॉटर डिस्चार्ज के साथ ऑपरेट किया जा रहा है। वहीं, कंपनी ने कहा कि गोड्डा संयंत्र से बिजली आपूर्ति बांग्लादेश को किए जाने से पड़ोसी देश में बिजली की स्थिति सुधरेगी। क्योंकि इससे वहां खरीदी जाने वाली बिजली की औसत लागत में कमी आएगी।  

दूसरी इकाई के भी जल्द उत्पादन शुरू करने की उम्मीद

जानकारी के मुताबिक नवंबर 2017  में अडाणी पावर की अनुषंगी इकाई अडाणी पावर झारखंड लिमिटेड के साथ बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड ने 1,496 मेगावाट बिजली की खरीद का समझौता किया था। इस समझौते के तहत गोड्डा में 800-800 मेगावाट क्षमता की दो परियोजनाएं स्थापित की जानी थीं। कंपनी का कहना है कि गोड्डा संयंत्र की पहली इकाई ने उत्पादन शुरू होने के पहले दिन से ही पूरी क्षमता से काम करना शुरू कर दिया है। यह देश में इस तरह का पहला बिजली संयंत्र है। कंपनी ने कहा कि इस संयंत्र की 800 मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई के भी जल्द उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT