logo

सीएम की पहल का असर : अंकित के सपनों को लगा पंख, नामचीन कोचिंग संस्थान में हुआ एडमिशन, मिलेगा पक्का मकान

0834.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड के महुआटांड थाना अंतर्गत बड़की पुन्नू निवासी अंकित कुमार के सपनों को पंख लगा। अब ऊंची उड़ान उड़ने में गरीबी उसकी बाधा नहीं आएगी। क्योंकि, जिला प्रशासन बोकारो की पहल पर अंकित का जिला मुख्यालय स्थित नामचीन कोचिंग संस्थान आइपैक (IPEC Eduserve Pvt. Ltd.) में नामांकन करा दिया गया है। डीसी कुलदीप चौधरी और एसपी चंदन झा की मौजूदगी में कोचिंग संस्थान के प्रतिनिधि ने अंकित को नामंकन प्रपत्र एवं पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई प्रशासन द्वारा अंकित के आवासन/ नोट बुक आदि की भी व्यवस्था करा दी गई है। जिला प्रशासन की इस कदम से अब अंकित की पढ़ाई में गरीबी बाधा नहीं बनेगी।

अब पक्के मकान में रहेगा अंकित का परिवार
अंकित की पढ़ाई में अब गरीबी बाधा नहीं बनेगी। दूसरी ओर कच्चे मकान में भी अब उसके परिवार को नहीं रहना होगा। क्योंकि, अंकित की मां बिराजू देवी के नाम पर डा. भीमराव अंबेडकर आवास स्वीकृत कर दिया गया है। प्रखंड कार्यालय द्वारा उन्हें आवास स्वीकृति का पत्र भी उपलब्ध करा दिया गया। मतलब अब अंकित का परिवार खुद अपने लिए पक्के मकान का निर्माण करा सकेगा। आवास मिलने व पढ़ाई की राह आसान होने को लेकर अंकित और उसके परिजनों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं जिला प्रशासन के प्रति आभार जताया।

सीएम ने अंकित की पढ़ाई में मदद करने का दिया था निर्देश
बोकारो निवासी अंकित कुमार ने मैट्रिक परीक्षा 2022 में करीब 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से वह आगे की पढ़ाई करने में असमर्थ है। इस बात की जानकारी सीएम हेमंत सोरेन को मिली। यह भी पता चला कि अंकित के पिता शारीरिक रूप से कमजोर हैं और मजदूरी करने वाली मां का वाहन दुर्घटना में हाथ-पैर टूट गया था, जिससे पूरे परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसके बाद उन्होंने बोकारो डीसी को मामले की जांच कर अंकित की पढ़ाई के लिए हरसंभव सरकारी सहायता पहुंचाने एवं अंकित के परिवार को जरूरी सभी योजनाओं से जोड़ते हुए भी सूचित करने का आदेश दिया था। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद बोकारो जिला प्रशासन रेस हुआ। उसका असर है कि अब अंकित आगे की पढ़ाई बिना किसी बाधा के कर सकेगा।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंhttps://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT