logo

Health : गर्मियों में पाइनएप्पल के जूस हैं फायदेमंद, दूर होगी कई परेशानियां

csm_Rauch_healthy_Ananas_Desktop_e7ac6f30e5.jpg


डेस्क: 

गर्मियों  में लोग जूस पीना बहुत पसंद करते हैं,क्योंकि जूस ठंडक के साथ-साथ राहत और सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। ये शरीर को एनर्जी के साथ-साथ इम्यूनिटी देता भी है। ऐसे हम बात करें पाइनएप्पल जूस की तो उसमें विटामिन सी की अधिकता पाई जाती है जो शरीर के अच्छा माना जाता है। इसके  सेवन करने के क्या-क्या फायदे होते हैं। 

ब्लड प्रेशर में राहत
ब्लड प्रेशर में राहत-गर्मियों में ब्लड प्रेशर की परेशानी काफी ज्यादा होती है। इस स्थिति में पाइनएप्पल का जूस आपके लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है, जो दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। 

वजन कम करना 
वजन कम करें-वजन घटाने के लिए भी आप पाइनएप्पल जूस को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, इसमें विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-ओबेसिटी का गुण पाया जाता है, जो वजन को घटाने में प्रभावी है। 

इम्यूनिटी बढ़ाये
इम्यूनिटी बढ़ाये-रोजाना पाइनएप्पल जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है, इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, तो बैक्टीरिया की समस्या को दूर करने में प्रभावी है।

विटामिन ए भरपूर रूप 
अर्थराइटिस में फायदेमंद-गर्मियों में अर्थराइटिस की परेशानी को दूर करने के लिए पाइनएप्पल जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल इसमें बीटा-कैरोटिन और विटामिन ए भरपूर रूप से मौजूद होते हैं, जो जोड़ों में दर्द, ऐंठन इत्यादि  को कम कर सकता है। 

हड्डियां  को मजबूती देती है 
हड्डियां मजबूत होती हैं-पाइनएप्पल जूस हड्डियों को मजबूत करने के लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, पाइनएप्पल का जूस कैल्शियम और मैगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हड्डियों को मजबूत करने में असरदार हो सकता है।