logo

पटना में दिवाली पर प्रशासन अलर्ट, दमकल की टीमें रहेंगी तैनात; बनेंगे 12 कंट्रोल रूम

दमकल_पटना.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार की राजधानी पटना में दीपावली के दौरान आग से होने वाली घटनाओं को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है। यहां समय रहते किसी भी अनहोनी को रोकने के लिए अग्निशमन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। जिले के अलग-अलग हिस्सों में अग्निशमन विभाग द्वारा 12 मोबाइल कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे। इसके साथ ही, विभिन्न स्थानों पर 98 दमकल की गाड़ी और 12 बाइक वाली दमकल टीम को तैनात किया जाएगा। वहीं, इस दौरान वाकीटॉकी से लैस करीब 250 अग्निशमन कर्मियों की भी तैनाती होगी।

जिला अग्निशमन पदाधिकारियों ने कहा है कि संवेदनशील इलाकों को पहचान लिया गया है, वहां दमकल की टीमें तैनात रहेंगी। इसे लेकर लोदीपुर में मुख्य नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा, जो पूरे 24 घंटे तक सक्रिय रहेगा।

GPS की मदद से रखी जाएगी नजर
जिला अग्निशमन पदाधिकारियों ने बताया कि कंट्रोल रूम से Google Map और GPS के जरिए दमकल पर नजर रखी जाएगी। ये 12 कंट्रोल रूम 31 अक्टूबर की दोपहर से 1 नवंबर की रात तक सक्रिय रहेंगे। वहीं, इस दौरान कुछ अधिकारी टोलियों में बंटकर जिले में घूम-घूमकर स्थिति का जायजा लेते रहेंगे।

बता दें, डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने इस दौरान घाटों पर नाव, नाविक और गोताखोरों की तैनाती का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही उन्होंने अस्पतालों में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की तैनाती का भी निर्देश दिया है।
 

Tags - Diwali Patna Fire brigade 12 control rooms Bihar News Bihar latest News