logo

T20 world Cup : 17 साल का इंतजार खत्म, फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर विश्व विजेता बना भारत

T20_winner.jpg

द फॉलोअप डेस्क
भारत ने ICC टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है। 17 साल के इंतजार के बाद भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई। रोमांचक मैच में रोहित आर्मी ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप छीन लिया। इसके साथ ही भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप का अपना दूसरा खिताब जीत लिया है। इससे पहले एमएस धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। भारत की जीत के हीरो विराट कोहली रहे, जिन्होंने 76 रनों की पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया है। फाइनल का मुकाबला काफी रोमांचक रहा और भारत ने आखिरी गेंद पर मैच अपने नाम किया।


17वें ओवर में हार्दिक ने पलटा मैच

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इसके बाद किंग कोहली और अक्षर पटेल ने भारतीय पारी संभाली और 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए। भारत से मिले 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 169 रनों पर ढेर हो गई और 7 रनों से मैच हार गई। मैच में एक वक्त ऐसा भी जब लगा कि हम हार सकते हैं लेकिन17वें ओवर में  हार्दिक ने क्लासेन को आउट करके पूरा मैच पलट दिया। 


रोहित-विराट ने टी-20 से संन्यास लिया
रोहित-विराट के साथ टीम के बाकी खिलाड़ी भी अहम रहे, लेकिन इंडियन क्रिकेट के इन 2 दिग्गजों ने भारत की वर्ल्ड कप भूख खत्म करते ही टी-20 से संन्यास ले लिया। रोहित शर्मा ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में संन्यास लेते हुए कहा, 'यह मेरा आखिरी मैच भी था। संन्यास लेने इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैं ट्रॉफी को बुरी तरह चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है। वहीं विराट ने कहा, 'यह मेरा आखिरी टी-20 मैच था। यह हमारा सपना था, हम ICC टूर्नामेंट जीतना ही चाहते थे, हम कप उठाना चाहते थे। मैंने सिचुएशन का सम्मान किया, फोकस रखा और अपनी टीम के हिसाब से खेला। 

Tags - T20T20 world CupT20 world Cup finalBCCIICCRohit sharmaVirat Kohli