logo

गुड न्यूज : इस्तांबुल में निखत जरीन ने लहराया भारतीय तिरंगा, देश को चार साल बाद दिलाया स्वर्ण

WhatsApp_Image_2022-05-20_at_1_42_47_AM.jpeg

डेस्कः
इस्तांबुल में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत की निखत जरीन ने इतिहास रच दिया है। जरीन ने देश को चार साल बाद स्वर्ण पदक दिलाया है। फाइनल मुकाबलें में निखत ने थाईलैंड की जुटामास जितपों को 5-0 से करारी सिक्सत दी। निखत ने फ्लाई वेट कैटेगरी (52 KG) में गोल्ड जीता है।  बता दें कि निखत से पहले 2018 में एमसी मेरीकॉम चैंपियन बनी थीं।


तीसरे स्थान पर रहा भारत 
भारत ने इस बार 1 गोल्ड और 2 ब्रॉन्ज जीता है। अब तक हुए 12 टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने कुल 37 मेडल जीते है। 10 गोल्ड, 8 सिलवर और 19 ब्रॅान्च पर जीतकर भारत इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहा। रूस ने सबसे ज्यादा 60 और चीन ने 50 मेडल जीते हैं।


पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में दिखी निखत
निखत ने पूरे टूर्नामेंट में अपना दबदबा कायम रखा। टूर्नामेंट के शुरूआती मैच से ही वो शानदार फॉर्म में नजर आईं। निखत ने अपने हर प्रतिद्वंद्वी को 5-0 से एकतरफा अंदाज में हराया।  टूर्नामेंट के पहले मैच में निखत ने मैक्सिको की फातिमा हेरेरी को मात दी। दूसरे मैच में मंगोलिया की लुत्सैखान अल्तांतसेटसेग को करारी मात दी। क्वार्टर फाइनल में भारतीय मुक्केबाज का मुकाबला इंग्लैंड की चार्ली डेविसन से हुआ जिसे जरीन ने एकतरफा मैच में हराया। सेमीफाइनल में ब्राजील की कैरोलिन डी अल्मेडा और फाइनल में थाईलैंड की जुटामास जितपों को हराकर गोल्ड मेडल देश के नाम किया।