logo

झारखंड के ईशान किशन को बड़ा झटका, BCCI ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किया

a527.jpeg

द फॉलोअप स्पोर्ट्स डेस्क:

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को बीसीसीआई ने सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। उनके अलावा श्रेयस अय्यर को भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिली है। कहा जा रहा कि बीसीसीआई इन दोनों खिलाड़ियों के गैर-पेशेवर रवैये से खफा था। दरअसल, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने लेटर और मेल लिखकर ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों को अपनी-अपनी स्टेट टीम की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलने का निर्देश दिया था लेकिन कहा जा रहा है कि उन्होंने इसे नजरअंदाज किया। ईशान किशन, बडौ़दा में इंडियन प्रीमियर लीग की तैयारियों में जुटे थे वहीं श्रेयस अय्यर ने भी रणजी सीजन में हिस्सा नहीं लिया। गौरतलब है कि, ईशान किशन ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच मानसिक थकान का हवाला देकर छुट्टी मांगी थी। कहा था कि परिवार के साथ वक्त बिताना है। इसके बाद वह टीम में वापस नहीं लौटे। 

ईशान किशन इस बात से थे खफा!
गौरतलब है कि ईशान किशन इससे पहले बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ग्रेड सी में शामिल थे। उनको बोर्ड से 1 करोड़ रुपये मिलते थे। श्रेयस अय्यर, ग्रेड-बी में शामिल थे और उनको सालाना 3 करोड़ रुपये मिलते थे। ये दोनों खिलाड़ी न केवल टीम इंडिया के लिए चयन की परिधि से बाहर हुए हैं बल्कि उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान भी हुआ है। हालांकि, ईशान किशन के एक करीबी सूत्र का कहना था कि ईशान किशन, अच्छा प्रदर्शन करने और लगातार रन बनाने के बावजूद बेंच पर बिठाए जाने से निराश थे। उनका दावा था कि प्रयोग के नाम पर कभी ध्रुव जुरैल तो कभी रजत पाटीदार को खिलाने और उनको बेंच पर बिठाये जाने से नाराज थे। 

बीसीसीआई खिलाड़ियों से क्यों नाराज हुआ
कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया कि ईशान किशन द्वारा परिवार के साथ वक्त बिताने की बात कह छुट्टी लेकर दुबई में छुट्टियां मनाने से बीसीसीआई नाराज था। इसके बाद अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ईशान किशन का नाम नहीं था। इस बाबत पूछे जाने पर कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि ईशान किशन हमारी योजना का हिस्सा हैं लेकिन उनको टीम में वापस आने के लिए पहले प्रतिस्पर्धी मैच खेलना होगा। यहां, प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से मतलब रणजी ट्रॉफी से था। इस बीच खबरें आई कि कई युवा खिलाड़ी अपने स्टेट की तरफ से रणजी ट्रॉफी नहीं खेलकर आईपीएल की तैयारियों में जुटे हैं। बोर्ड इससे खफा था। बोर्ड का साफ कहना था कि खिलाड़ी, घरेलु क्रिकेट पर आईपीएल को तरजीह नहीं दे सकते। घरेलु क्रिकेट ही भारतीय क्रिकेट की बुनियाद है और सभी को यहां खेलना होगा।

 

बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रैक्ट में कौन शामिल है
बीसीसीआई ने जो सालाना कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है उसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को ए प्लस ग्रुप में रखा गया है। इन्हें बोर्ड सालाना 7 करोड़ रुपये फीस देगा। ग्रेड-ए में रविचंद्रन अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या हैं। बोर्ड इन्हें सालाना 5 करोड़ रुपये फीस देगा। ग्रेड बी में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल हैं। इन्हें सालाना 3 करोड़ रुपये मिलेंगे। ग्रेड सी में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार हैं। उनको 1 करोड़ रुपये मिलेंगे।