logo

कोहली पीते हैं दुनिया का सबसे महंगा पानी, जानिए ब्रांड और कीमत के बारे में

12281news.jpg

द फॉलोअप टीम, मुंबई:

कहते हैं जैसी पानी वैसी वाणी, यानी की जितना शुद्ध पानी हम पीएंगे उतना ही स्वस्थ हमारा शरीर होगा। इसलिए हाई क्लास के लोग पीने में आरओ का पानी इस्तेमाल करते है या बिसलेरी के मिनरल वाटर का। बता दें कि ज्यादातर सेलिब्रिटीज ब्लैक वॉटर ही इस्तेमाल करते है। हम यहां बात करेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की।

ब्लैक वाटर पीते है कप्तान कोहली
विराट कोहली भी पीने के लिए ब्लैक वाटर का ही उपयोग करते है। इस पानी की चर्चा हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आजकल ये सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय है। यह पानी शरीर के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन आपको शायद ब्लैक वॉटर की कीमत नहीं पता हो। दरअसल इस पानी की इतनी कीमत है कि इसे खरीद पाना हर किसी के बस में नहीं होता है। तो चलिए ब्लैक वाटर के फायदे के बारे में जानते हैं। ब्लैक वाटर की कीमत भी हैरान करने वाली है। 

कोहली पीते हैं 'ब्लैक वॉटर'
एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली 'ब्लैक वॉटर' पीते हैं, जिसकी कीमत लगभग 3000-4000 रुपये प्रति लीटर है। इस पानी में प्राकृतिक-काला अल्कालाइन होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है. 'ब्लैक वाटर' पीएच में हाई है। ये बात पूरी दुनिया जानती है कि मैदान पर कोहली से तेज रन चुराने वाला बल्लेबाज शायद मौजूद ही नहीं है, लेकिन ये बात कोई नहीं जानता होगा कि लंबी बल्लेबाजी के दौरान कोहली ब्लैक वॉटर पीकर हाइड्रेटेड रहते हैं। विराट कोहली  के अलावा उर्वशी रौतेला और अन्य हस्तियों ने अपनी इम्यूनिटी में सुधार और फिट रहने के लिए 'ब्लैक वाटर' की तरफ रुख किया है। 
  
शरीर को हाईड्रेड रखता है 
ब्लैक वॉटर अपनी खासियत की वजह से पॉप्यूलर हैं। जो घंटो जिम में अपना समय बिताते हैं, और फिटनेस के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं। उनके लिए यह पानी बेहद फायदेमंद है। इस पानी को दुनिया भर के कई बड़े खिलाड़ी पीते हैं। पानी की खासियत की अगर बात करें तो यह शरीर को हाईड्रेड रखता है, साथ ही  इसमें पीएच लेवल भी बहुत ज्यादा होता है, जिससे कभी एसिडिटी की शिकायत नहीं होगी। इसका pH लेवल 7.5 होता है। डॉक्टरों के अनुसार ब्लैक वॉटर में फ्यूलविक एसिड होता है। इसमें दूसरे खनिज तत्व और विटामिन भी पाए जाते हैं। 

बस मार्केटिंग का फंडा 
हालांकि कुछ विशेषज्ञ इस बात पर जरा भी विश्‍वास नहीं करते हैं कि ब्‍लैक वॉटर सेहत के लिए अच्‍छा होता है।  रविचंद्रन जो साल 1980 से क्‍लोराइनेशन इंडस्‍ट्री का हिस्‍सा हैं, उन्‍होंने इंडियन एक्‍सप्रेस को बताया है कि एल्‍कलाइन वॉटर सेहत के लिए अच्‍छा होता है लेकिन ब्लैक वॉटर को लेकर जो भी बातें हो रही हैं वो बस मार्केटिंग है कुछ नहीं। उन्होंने कहा कि इस बात के भी कोई सुबूत नहीं हैं कि ब्‍लैक वॉटर पीने से लोग युवा दिखते हैं।  विराट कोहली जो ब्‍लैक वॉटर पीते हैं, उसकी एक बोतल की कीमत 4,000 रुपए लीटर है। वहीं, कुछ ई-कॉमर्स साइट पर ब्‍लैक वॉटर की आधा लीटर की बॉटल 90 रुपए दी गई है।