logo

युवाओं के टीकाकरण के लिए तैयार झारखंड, पहली मई से 1 करोड़ 57 लाख लोगों को लगेगा कोविड का टीका

7784news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

राज्य के युवाओं को कोरोना का टीकाकरण सही समय पर लगे इसे लेकर सरकार तैयारी में जुट गई है। प्रभारी हेल्थ सेक्रेटरी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अभी राज्य में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन के लगभग 6.65 लाख टीके सुरक्षित हैं। इसके अलावा 50 लाख टीके की मांग केंद्र सरकार से की गई है।

पंद्रह दिन में झारखंड को मिलेगा टीका
प्रभारी हेल्थ सेक्रेटरी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 30 लाख पुरानी मांग पेंडिंग और 20 लाख टीके की नई मांग की गई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को आश्वासन दिया है कि 15 दिनों के भीतर राज्य सरकार की डिमांड के मुताबिक सारे टीके उपलब्ध करा दिए जाएंगे। 

प्रदेश में कम हुई वैक्सीनेशन की रफ्तार
बता दें कि राज्य में वैक्सीनेशन की रफ्तार में अचानक गिरावट आई है। दो सप्ताह पहले हर रोज जहां औसतन 90 हजार लोगों को टीका लगाया जा रहा था। वो घटकर अब औसतन 10 हजार रह गया है। ऐसे समझें कि 10 अप्रैल को राज्य में 96856 लोगों को वैक्सीन लगाया गया था। जबकि 25 अप्रैल को मात्र 11200 लोगों को वैक्सीन लगा।

रफ्तार नहीं बढ़ी तो कैसे लगेगा टीका
टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 से 45 साल की उम्र वाले को टीका लगाना है। इसके लिए राज्य में 1 करोड़ 57 लाख युवाओं को चिन्हित किया गया है। राज्य में टीका लगने की रफ्तार यही रही तो 4 साल में भी राज्य में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी।