logo

देखती रह गई दुनिया, रूस ने बना ली कोरोना की वैक्सीन, जल्द बाजार में होगा उपलब्ध

279news.jpg
द फॉलोअप टीम
दुनिया में जब से कोरोना ने दस्तक दी है तभी से ये कहा जा रहा है कि इस जानलेवा वायरस से अगर कोई बचा सकती है तो वो है वैक्सीन। हालांकि वैक्सीन कब और कैसे आएगी, इस बारे में अबतक सिर्फ दावे ही किए गए, सटीक जानकारी किसी ने भी मुहैय्या नहीं करायी लेकिन अब खबर है कि रूस ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है। जी हां, कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना वैक्सीान बनाने के मामले में रूस ने बाकी देशों के मुकाबले बाजी मार ली है। 
वैक्सीन के सारे परीक्षण सफल
रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्सीहन तैयार कर लिया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि वैक्सीरन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्ना कर लिया गया है। जाहिर तौर पर अगर यह दावा सच निकला तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्सीयन होगी। । हालांकि, अमेरिका और भारत समेत दुनिया के तमाम विकसित और गैर विकसित मुल्कर कोरोना पर वैक्सीयन तैयार करने में जुटे हैं। कई तो ट्रायल के स्त र पर असफल भी हो चुके हैं। 
18 जून को शुरू हुआ था ट्रायल 
इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तरासोव ने कहा कि विश्वविद्यालय ने 18 जून को रूस के गेमली इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा निर्मित टीके का परीक्षण शुरू किया था। तारासोव ने कहा कि सेचेनोव विश्वविद्यालय ने कोरोनोवायरस के खिलाफ दुनिया के पहले टीके के स्वयं सेवकों पर सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया है।   
जल्द ही बाजार में आएगी वैक्सीन 
सेचनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव के अनुसार इस पूरे अध्ययन का मकसद मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कोविड 19 के वैक्सीन को सफलतापूर्वक तैयार करना था। लुकाशेव ने स्पुतनिक को बताया कि सुरक्षा के लिहाज से वैक्सीन के सभी पहलुओं की जांच कर ली गई है। उन्होंेने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए ये वैक्सी जल्दर बाजार में उपलब्ध होगी।
भारत में 15 अगस्त तक परीक्षण की संभावना
इससे पहले भारत के बारे में ये बातें सामने आ रही थी कि 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन बन सकती है लेकिन पिछले दिनों ऐसी किसी भी संभावना को खारिज कर दिया गया। बताया गया कि भारत में कोरोना वैक्सीन बनने में अभी और कई महीने लग सकते हैं। यानी 2021 से पहले इस वैक्सीन के आने की उम्मीद नहीं के बराबर है। हालांकि 15 अगस्त तक मानव परीक्षण करने की बात है। उम्मीद करते हैं कि ह्यूमन ट्रायल सही रहे ताकि भारत भी कोरोना की वैक्सीन जल्द से जल्द बाजार में ला सके।