logo

ब्रिटेन अगस्त महीने में हो जाएगा कोरोना मुक्त! वैक्सीनेशन टास्क फोर्स प्रमुख ने किया दावा

8253news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 
वैश्विक महामारी कोरोना कब खत्म होगा। ये सवाल सबके जेहन में है। दुनिया से कोरोना महामारी कब खत्म होगी इसकी सटीक भविष्यवाणी किसी ने नहीं की है लेकिन ब्रिटेन कोरोना मुक्त होने की दिशा में आगे बढ़ चुका है। एक दावे के मुताबिक अगस्त महीने में कोरोना वायरस का कोई भी नया संक्रमण नहीं फैलेगा। दावा है कि अगस्त 2021 में देश को कोरोना मुक्त घोषित किया जा सकता है। 

अगस्त में रूक जायेगा वायरस का फैलाव
ब्रिटेन में वैक्सीनेशन टास्क फोर्स के प्रमुख क्लीव डिक्स ने दावा किया है कि अगस्त महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस का फैलना रूक जायेगा। द टेलिग्राफ से बातचीत में क्लीव डिक्स ने कहा कि अगस्त महीने में ब्रिटेन में फैलने वाला कोई कोरोना वायरस नहीं होगा। उन्होंने कहा कि उस समय तक देश में कोई भी नया वायरस नहीं फैलेगा। ब्रिटिश सरकार फिलहाल कोरोना वैक्सीन का बूस्टर शॉट तलाश रही है। इस शॉट को अतिगंभीर श्रेणी के संक्रमित मरीजों को लगाया जायेगा। 

जुलाई में लग चुका होगा सभी को एक टीका
ब्रिटेन में सरकारी वैक्सीनेशन टास्क फोर्स के प्रमुख क्लीव डिस्क ने कहा कि जुलाई महीने तक ब्रिटेन का प्रत्येक नागरिक कम से कम एक बार टीका पा चुका होगा। उन्होंने कहा कि तब तक हम कोरोना वायरस के सभी ज्ञात वैरिएंट्स का सुरक्षा कवच बना लेंगे। जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के मामले में ब्रिटेन दूसरा सबसे तेज देश है। यहां अब तक पांच करोड़ नागरिकों को टीका लगाया जा चुका है। यहां अभी रोजाना महज 3 हजार के करीब केस आ रहे हैं। 

ब्रिटेन में नियंत्रित है कोरोना संक्रमण की स्थिति
ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण की हालत की बात की जाये तो ये काफी संतोषजनक है। यहां अब तक 44 लाख 31 हजार नागरिक संक्रमित हो चुके हैं। 42 लाख 42 हजार 192 मरीज ठीक होकर घर लौट गये। अब तक यहां 1 लाख 27 हजार 598 मरीजों की मौत हो चुकी है। जनवरी महीने में यहां रोजाना 60 हजार से ज्यादा मरीज मिल रहे थे लेकिन कड़ी पाबंदी और अच्छी स्वास्थ्य सुविधा की बदौलत हालत में काफी सुधार किया गया। अब यहां केवल 3 हजार के करीब केस आ रहे हैं।