logo

राज्य के स्कूल खुलने को तैयार, सरकार देगी मस्क, सैनिटाइजर और साबुन के पैसे

3432news.jpg

द फॉलोअप टीम रांची
राज्य में कोरोना काल में सरकार के सख्त नियमों के तहत स्कूल खुलने को तैयार हैं। 21 दिसंबर से झारखण्ड के 2337 स्कूल शुरू हो जायेंगें। ऐसे में बच्चे स्कूल जाने के लिए बहुत उत्साहित हैं। अभिभावकों में थोडी चिंता नजर आ रही है। मगर सरकार की तरफ से आए इस फैसले से उनकी चिंता कुछ हद्द तक कम जरूर होगी। सरकार स्कूलों के सैनिटाइजेशन से लेकर बच्चों के मास्क, सैनिटाइजर, साबुन तक के लिए हर स्कूलों को पैसा देगी। इसके लिए सरकार ने स्कूमलों को लगभग 12 करोड़ रुपये देगी। राज्य में कुल 1751 विद्यालयों में कक्षा दसवीं व 586 विद्यालयों में कक्षा 10 वीं और 12वीं की पढ़ाई होगी।
 
आधा लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड दिया जाएगा 
कक्षा दसवीं और बारहवीं के जो भी स्कूल खुलेंगे, उनमें कम से कम तीन व अधिक से 20 कमरों तक के स्कूल शामिल हैं। तीन क्लास रूम वाले विद्यालय को प्रति सप्ताह आधा लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड दिया जायेगा। चार से आठ कमरों वाले स्कूल को एक लीटर व नौ से 20 कमरों वाले स्कूलों को डेढ़ लीटर व 20 से अधिक कमरों वाले स्कूल को प्रति सप्ताह दो लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड दिया जायेगा।
 
रहेगी वॉशेबल मास्क और हाथ धोने की पूरी सुविधा 
सरकार के सख्त नियमों का पालन करते हुए स्कूलों की तरफ से हर बच्चे को तीन लेयर वाले दो वॉशेबल मस्क दिए जाएंगे और उन्हें प्रतिदिन 20 एमएल के हिसाब से अगले तीन माह तक सैनिटाइजर भी देने की तैयारी है। स्कूलों में हाथ धोने की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी।