logo

अब तक 40 करोड़ से ज्यादा लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट, ICMR ने दी कई अहम जानकारी

10187news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली:

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने जानकारी साझा की है कि भारत में अब तक 40 करोड़ 18 लाख 11,892 कोविड टेस्ट किए जा चुके है। जून के महीने में अब तक प्रतिदिन औसतन 18 लाख से ज्यादा जांच किए गए हैं। ICMR ने शनिवार को ये जानकारी साझा की है।  ICMR के अनुसार हर दिन रिकॉर्ड किये जा रहे टेस्ट की संख्या अनुसार देश में 'टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल' यानी 5T की रणनीति को प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है। 

जून महीने में सबसे ज्यादा हुआ टेस्ट
जून के महीने में बेहद तेजी से टेस्ट हुए हैं। 1 जून तक 35 करोड़ कोविड जांच हुए हैं। इंडियन मेडिकल रिसर्च काउंसिल ( ICMR) के अनुसार, "देश भर में टेस्टिंग के बुनियादी ढांचे और इनकी श्रमता को तेजी से बढ़ाया गया है जिसके चलते कोविड-19 टेस्ट के मामले में हम इस सफलता को हासिल कर पाए हैं। आइसीएमआर इसके लिए अपनी तरफ से देशभर में हर संभव प्रयास कर रहा है."।

पर्याप्त टेस्टिंग से इलाज में मिली मदद
आईसीएमआर के महानिदेशक, प्रोफेसर बलराम भार्गव ने बताया कि तेजी से जांच होने के कारण कोविड-19 के मामलों की शुरुआत में ही पहचान करने और इसके प्रभावी उपचार में मदद मिली है। प्रोफेसर भार्गव ने कहा, "टेस्टिंग के मामले में इस मुकाम तक पहुंचना बताता है कि देश में 5T यानी 'टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल' की रणनीति को प्रभावी तरीके और सफलतापूर्वक लागू किया गया है. ये आगे कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में हमारे लिए बेहद सहायक होगा."।