logo

जम्मू-कश्मीर में सीजन की पहली बर्फबारी, पूरी घाटी में बिछी बर्फ की सफेद चादर

13684news.jpg

द फॉलोअप टीम, श्रीनगर: 

जम्मू कश्मीर इन दिनों गलत वजह से चर्चा में है। बीते कुछ दिनों में घाटी में कश्मीरी पंडितों पर हमला बढ़ा है। हालांकि इस बीच जम्मू कश्मीर में खूबसूरती ने भी दस्तक दी है। गौरतलब है कि रविवार और सोमवार को जम्मू कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी हुई। ये सीजन की पहली बर्फबारी थी। लोगों ने जमकर इसका लुत्फ भी उठाया। 

सोनमर्ग के जोजी ला दर्रे में भारी बर्फबारी
मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग के पास जोजी ला दर्दे में भारी बर्फबारी हुई। यहां इतनी ज्यादा बर्फबारी हुई कि चीड़ औऱ देवदार के पेड़ बर्फ से ढंग गये। रास्ते में भी काफी मात्रा में बर्फबारी हुई है। पहाड़ों में भी बर्फ की चादर बिछी है। हालांकि, अभी मुश्किल वाली परिस्थिति पैदा नहीं हुई। रास्तों में जाम जैसी स्थिति पैदा नहीं हुई है। 

कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि
जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले के भी कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है। यहां जंगल में जमीन पर बर्फ के ओले देखे जा सकते हैं। पूरी घाटी ओलों से पटी पड़ी है। पहाड़ों में भी भारी बर्फबारी हुई है। कुछ इलाकों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है क्योंकि भारी बर्फबारी की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हो सकती है। यातायात बाधित हो सकता है। लोगों को जरूरत की चीजें इकट्ठा कर घरों में में रहने को कहा गया है। हालांकि नजारे काफी खूबसूरत है। 

मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की
प्रदेश के करनाह स्थित साधना टॉप स्थित कुपवाड़ा में भी मौसम की पहली बर्फबारी दर्ज की गयी है। गौरतलब है कि रविवार सुबह से ही जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी हुई है जो सोमवार तक बदस्तूर जारी है। सैलानी कहीं-कहीं भारी बर्फबारी का लुत्फ भी उठा रहे हैं।