logo

इन भाई-बहनों ने सोशल मीडिया के माध्‍यम से कैसी हासिल की शोहरत, जानिये

10812news.jpg
द फॉलोअप टीम, धनबाद
सोशल मीडिया एक ऐसा प्लोटफॉर्म है, जहां से लोग अपने आप को बर्बाद भी कर सकते हैं और निखार भी सकते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से आर्थिक संकट झेल रहे कई ग्रामीणों का उद्धार भी हुआ है। इसके इस्तेमाल से दो भाई-बहनों ने अपने परिवार की किस्मत ही पलट दी। धनबाद जिले के एक छोटे से गांव निपनियां के रहने वाले सनातन और सावित्री के डांस सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड में रहते हैं। इनके वीडियो देखने वालो में काफी लोग इन दोनों को पति-पत्नी समझते रहे हैं। जबकि ऐसा नहीं है।सनातन और सावित्री सगे भाई-बहन हैं। 



कभी परिवार में खाने के थे लाले
इनका जन्म बेहद ही गरीब परिवार में हुआ है। आज से कुछ साल पहले परिवार कभी कर्ज में डूबा था। परिवार के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम करना भी मुश्‍किल हो रहा था। इस जोड़ी में बहन सावित्री बड़ी है तथा 26 वर्षीय सनातन छोटे हैं। सनातन ने ग्रेजुशन तक पढ़ाई की है। लेकिन इसके बावजूद उन्हें कहीं नौकरी नहीं मिली। इनके पिता दुखन महतो एक किसान हैं और खेती से ही अपने सात बच्चों का पालन पोषण करते आ रहे हैं। एक समय ऐसा भी आया जब सनातन के घर की आर्थिक स्थिति एकदम खराब हो गई। इसी बीच इन दोनों ने अपना डांस वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू किया। शुरुआत में दिक्कतें आईंं जैसे आसपास के लोग इनकी वीडियो को लेकर इन्हें बुरा-भला कहते थे। लेकिन आज ये दोनों सोशल मीडिया का चर्चित चेहरा हैं। पहले टिकटोक तथा अब यूट्यूब इंस्टाग्राम सहित अन्य कई प्लेटफ़ॉर्म पर आपको इनके डांस वीडियो मिल जाएंगे। आज ये दोनों भाई बहन अपनी कला के दम पर पूरे परिवार को संभाल रहे हैं। 



मोबाइल से बनाकर डांस वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने  लगे
परिवार की स्थिति देख दोनों भाई-बहन अपना डांस वीडियो मोबाइल से बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू किए। इन्हें ट्रोल भी किया गया, लेकिन ये दोनों भाई बहन रुके नहीं और अपनी धुन में आगे बढ़ते रहे। इनके इस विश्वास का फल इन्हें तब मिला जब एकदिन इनका वीडियो वायरल हुआ। धीरे-धीरे लोग इनसे जुड़ने लगे। आज इनके यूट्यूब चैनल पर 1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।



दो कमरे का पक्‍का मकान बना लिया, खरीदी बाइक
अब ये दोनों इतना पैसा कमाने लगे कि वे खुद से अपने फॅमिली के लिए दो कमरे वाला पक्का मकान बना लिए हैं। वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए सनातन दो अच्छे कैमरा भी ले लिया। जहाँ इनके परिवार में एक साइकिल हुआ करती थी, आज एक बाइक हो गई है। लोग भी इनकी खूब तारीफ करते हैं। सावित्री और सनातन ने एक छोटे से गांव में रहते हुए खुद के दम पर अपना नाम भी बनाया और आज घर वालों का सहारा भी बने हुए हैं। ये उन लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं जो कठिन परिस्थितियों में फंस जाने के बाद हार मान लेते हैं।