logo

आपने कभी देखा है रेत का झरना, जानिए! कहां दिखता है ये अद्भुत नजारा

9378news.jpg
द फॉलोअप टीम, बाड़मेर: 

हम सब ने पानी के झरने तो देखे है जो देखने में काफी सुन्दर और मनमोहक लगते है। लेकिन क्या आपने कभी रेत के झरने देखें हैं। जी हां यह बिलकुल सच है कि रेत के भी झरने होते है। अगर आप राजस्थान के रहने वाले है या आप कभी राजस्थान के रेगिस्तानों में घूमने गए होंगे तब यह नजारा आपने जरूर देखा होगा। 


बाड़मेर जिला मुख्यालय के करीब है झरना
बाड़मेर जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित प्रसिद्ध महाबार के धोरों है में आपको तेज हवाओं के बीच रेत के झरने देखने को मिल जाते हैं। जब इस झरने को आप दूर से देखते है तो ऐसा लगता है मानो पानी का झरना बह रहा हो। रेगिस्तान में चलने वाली आंधियों से ग्रामीणों का जनजीवन भी अस्त-व्यस्त रहता है। लोगों का काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

बीती रात को आया था रेतीला तूफ़ान 
ग्रामीण बताते हैं कि लू चल रही और हवा के साथ टीलों से रुक-रुक कर रेत के झरने शुरू होते हैं।  मई-जून में गर्मी पड़ने के साथ-साथ लू भी चलती है। तेज हवा के में रेत टीले से गिरती है तो ऐसा लगता है कि मखमली रेत का झरना गिर रहा हो। मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार टीलों से हवा की गति से ऊपर उठते हैं और कुछ पार्टिकल में भार ज्यादा होने के कारण वह टकराकर नीचे गिरते हैं। 

आपस में टकराकर नीचे गिरते हैं झरने
रेत कण आपस में टकरा कर नीचे की तरफ गिरते हैं। बाड़मेर में अब तक आठवां रेतीला अंधड़ आया है। गुरूवार को  रात 11 बजे के करीब 80-90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रेतीला तूफान आया। तूफान से कई बिजली के पोल गिर गए। इसके अलावा बड़ी संख्या में पेड़ भी गिरे हैं। फिलहाल स्थिति सामान्य है।