logo

प्रधानमंत्री गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर, आरोग्य वन का उद्घाटन किया, कल सरदार पटेल को श्रद्धांजलि भी देंगे

1978news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार से दो दिवसीय गुजरात यात्रा शुरू हो गई है। पीएम मोदी ने सबसे पहले पूर्व सीएम केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पहले दिन की यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में कई योजनाओं की शुरुआत करने के साथ-साथ आरोग्य वन का उद्घाटन भी किया। इस वन में करीब पांच लाख से अधिक औषधियां हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां गोल्फ कार्ट में बैठकर पूरे वन का चक्कर लगाया और आरोग्य वन का जायजा भी लिया। शनिवार को पीएम मोदी 31 अक्टूबर को मनाए जानेवाले राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

आरोग्य वन की क्या है खासियत
आरोग्य वन में 380 प्रजाति के पेड़ हैं। ये वन 17 हेक्टेयर में फैला हुआ है। आरोग्य वन भारत की समृद्ध फूलों की परंपराओं, विविध पौधों के साथ-साथ कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों पर केंद्रित है। योग और आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इस वन का विकास किया गया है। इसमें कमल तालाब, ल्युटिया गार्डेन, अरोमा गार्डेन में मोदी शाम को कैरेक्टर गार्डन जाएंगे तथा रात को डायनेमिक डेम लाइट का अवलोकन करेंगे।

एकता मॉल से टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आरोग्य वन के बाद एकता मॉल का भी उद्घाटन किया। यहां देश की अलग-अलग संस्कृति से जुड़े हैंडलूम के सामान एक ही जगह मिल जाएंगे। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर दुनियाभर से लोग आते हैं।  इससे व्यापारी के साथ साथ टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा पीएम मोदी ने चिल्ड्रेन न्यूट्रीशन पार्क का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने यहां पार्क का जायजा लिया और मक्खन भी निकाला। इसके अलावा वे जंगल सफारी का उद्घाटन के साथ-साथ कई योजनाओं की नींव रखेंगे। डैम लाइटिंग की शुरुआत करेंगे और इसके अलावा केवडिया मोबाइल ऐप, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वेबसाइट की वे लॉन्चिंग करेंगे। 

ये भी पढ़ें...

कल सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे पीएम
31 अक्टूबर को एकता दिवस के मौके पर पीएम मोदी गुजरात में सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी शनिवार को ही सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी सुबह 6  बजे आरोग्य वन में योग करेंगे। इसके बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पूजा करके एकता परेड में शामिल होंगे। करीब 9 बजे लोगों को संबोधित करने के बाद आईएएस-आईपीएस अधिकारी से मुलाकात करेंगे। दोपहर 2 बजे सी प्लेन सर्विस की शुरुआत करने के बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती रीवरफ्रंट तक सी-प्लेन में सफर करेंगे।