logo

पीएम मोदी ने कहा-लेबर लॉ, कृषि कानून और मैनुफेक्चरिंग सेक्टर में अर्थव्यवस्था तेजी से पटरी पर लौट रहा है

1954news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात का संकेत दिया है कि भारत की अर्थव्यवस्था उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने हाल के दिनों में लेबर लॉ, कृषि कानून और मैनुफेक्चरिंग सेक्टर में जिस तरह के बदलाव किए हैं, उससे आनेवाले समय में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा, कोरोना वैक्सीन को लेकर इस समय देशभर में बहस तेज हो चुकी है। मैं भारत के हर नागरिक को बता दूं कि कोरोना की वैक्सीन हर किसी को उपलब्ध कराई जाएगी और कोई भी इससे पीछे नहीं छूटेगा।

'विश्व को भारत के बाजारों की ताकत का पता है'
इकॉनामिक टाइम्स को दिए एक इटंरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोरोना महामारी के बीच भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने में जिस तेजी से हालिया सुधारवादी कदम उठाए गए हैं, उसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। दुनियाभर के देश अब भारत के बाजार की ताकतों पर भरोसा करने लगे हैं। यह निवेश का सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन सही समय पर करने का ही नतीजा रहा कि कई जानें बचाई जा सकीं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है और 2024 तक हम 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पूरा करेंगे।

'श्रम से ज्यादा श्रम कानून' 
पीएम मोदी ने कहा कि विशेषज्ञ लंबे समय से इन सुधारों की वकालत कर रहे हैं। यहां तक ​​कि राजनीतिक दल भी इन सुधारों के नाम पर वोट मांगते रहे हैं। सभी की इच्छा थी कि ये सुधार हो। मुद्दा यह है कि विपक्षी दल यह नहीं चाहते कि हमें इसका श्रेय मिले। हम क्रेडिट भी नहीं चाहते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मैनुफेक्चरिंग सेक्टर में जो भी कानून थे वो सही थे, लेकिन एक कमी हमेशा से रही वो थी लेबर लॉ। लेबर लॉ को हमने और अच्छा और ताकतवर बनाया है। भारत में हमेशा से इस बात को लेकर बहस होती थी कि यहां पर श्रम से ज्यादा श्रम कानून हैं। श्रम कानून ने श्रमिक के अलावा सभी की मदद की।

'कृषि क्षेत्र में बदलाव आए हैं'
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे ये विश्वास है कि हमारी सरकार ने पिछले कुछ महीनों में जो बदलाव किए हैं वह कृषि और मैनुफेक्चरिंग सेक्टर में बड़ा बदलाव लेकर आएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि जब यूपीए सरकार के तहत वैट ने सीएसटी को बदल दिया, तो उन्होंने राज्यों को किसी भी राजस्व कमी की भरपाई करने का वादा किया था। लेकिन आप जानते हैं कि यूपीए ने क्या किया? पीएम मोदी ने कहा कि जब यूपीए सरकार के तहत वैट ने सीएसटी को बदल दिया, तो उन्होंने राज्यों को किसी भी राजस्व कमी की भरपाई करने का वादा किया था। लेकिन आप जानते हैं कि यूपीए ने क्या किया?

'आर्थिक सुधार अपने रास्ते पर है'
पीएम मोदी ने कहा, हम आर्थिक सुधार के अपने रास्ते पर हैं। सबसे पहले कृषि में, जैसा कि मैंने पहले कहा, हमारे किसानों ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और हमने एमएसपी के उच्चतम स्तर पर रिकॉर्ड खरीद भी की है। हम ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण आय को बढ़ाने जा रहे हैं, जो कि मांग को पूरा करने में कारगर साबित होगा।

'35.73 बिलियन का एफडीआई प्राप्त किया'
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रिकॉर्ड एफडीआई भारत के निवेशक की बढ़ती छवि को दर्शाता है। इस वर्ष, महामारी के बावजूद, हमने अप्रैल-अगस्त के लिए 35.73 बिलियन का उच्चतम एफडीआई प्राप्त किया। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है।