logo

अब रांची नगर निगम बदलेगा ई-ऑफिस में, 18 मार्च से होगी यह नई प्रणाली लागू

5369news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
अब आपको रांची नगम निगम में कुछ काम करवाने के लिए आपको दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। जी हाँ , अब रांची नगर निगम ई-ऑफिस में तब्दील हो जायेगा। जानकारी के अनुसार यह प्रणाली आगामी 18 मार्च से शुरू होने वाली है। निगम के अधिकारियों की मानें, तो इससे काम में तेजी आयेगी। साथ ही पता चल पायेगा कि कौन सी फाइल कहां पेंडिंग है। इसके साथ ही सारे पेचीदा कामों में भी आसानी आएगी और अधिकारी अपने विभाग की किसी भी फाइल को जब चाहे तब एक क्लिक में देख लेंगे।

ऑनलाइन कामों की दी गयी ट्रेनिंग 
नगर निगम को  ई-ऑफिस में तब्दील करने की तैयारी पूरी हो गयी है इसके तहत गुरुवार को पीडब्ल्यूसी के प्रतिनिधियों ने निगम के अफसरों व कर्मचारियों को ई-ऑफिस में कैसे काम होता है इसकी ट्रेनिंग दी। इस दौरान दैनिक कार्यों से संबंधित संचिका, डाक, आरटीआइ आवेदन का निष्पादन ऑनलाइन विधि के माध्यम करने के लिए ई-ऑफिस एपलिकेशन के उपयोग एवं उपलब्ध प्रावधानों के बारे में बताया गया।

ये भी पढ़ें.....

काम होगा आसान 
नगर निगम को ई-ऑफिस में तब्दील करने से सभीसरकारी काम में पारदर्शिता, समय सीमा, जवाबदेही तय करने के लिए विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की जाएगी। इस प्रणाली में कोई भी फाइल गायब नहीं होगी। इसके साथ ही यह बताया गया यह प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित होगी। डेस्कटॉप या सीपीयू खराब होने की दशा में भी कोई फाइल या डाटा गायब होने की चिंता नहीं होगी। यह सब कुछ ई-ऑफिस के फाइल मैनेजमेंट सिस्टम में स्टोर होगा।