logo

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव और तारिक़ अनवर से मिले कैलाश यादव, आरक्षण एवं जातिगत जनगणना पर ज्ञापन सौंपा 

11984news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 
झारखण्ड OBC आरक्षण मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने शुक्रवार को लोकतांत्रिक जनता दल के संयोजक शरद यादव और पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक़ अनवर से उनके दिल्ली आवास पर मुलाकात की व उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। कैलाश यादव ने दोनों वरिष्ठ नेताओं को झारखण्ड में ओबीसी और अनुसूचित जाति के आरक्षण सीमा बढ़ाने, जातिगत जनगणना, जाति/आवासीय प्रमाण पत्र, अन्यत्र प्रदेशों एवं विदेशों ने पढ़ने वाले ST/SC/OBC और अल्पसंख्यक (Minorities) के छात्र छात्राओं की छात्रवृत्ति जैसे ज्वलंत मुद्दे पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। 

जातिगत जनगणना कराया जाए 
कैलाश यादव के ज्ञापन पर लोजद नेता शरद यादव ने कहा कि मण्डल कमिशन में आरक्षण और जातिगत जनगणना, बैक लॉग नियुक्तियां की सिफारिशें प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था, लेकिन वर्तमान सरकार इसे नजरंदाज कर कर रही है, आज देश की परिस्थिति और मांग है कि ओबीसी का जातिगत जनगणना प्रदेश नहीं बल्कि राष्ट्रीय मुद्दा है, केंद्र सरकार को इस विषय को गंभीरतापूर्वक विचार विमर्श कर जातिगत जनगणना कराने का निर्णय लेना चाहिए। 

पूर्ववर्ती भाजपा सरकार का निर्णय जनहित के विरूद्ध 
वहीँ तारिक़ अनवर ने कहा कि बीजेपी सरकार के राज्य में ओबीसी को 27 से 14 और अनुसूचित जातियों का 15 से 10 फीसदी आरक्षण कटौती करने का फैसला जनहित के विरूद्ध है। शैक्षणिक और सामाजिक मजबूती के लिए आरक्षण की व्यवस्था बनाई गई है, आशा करते है कि वर्तमान सरकार इस पर कुछ सकारात्मक निर्णय लेगी। कैलाश यादव को दोनों नेताओं ने कहा कि मंच राज्यहित व जनहित के विकास के लिए बेहद सराहनीय कार्य कर रही है। सरकार को नजदीक से देखते हुए इन विषयों पर अवश्य अमल करने पर जोर देना चाहिए।