logo

पीपल के पेड़ पर क्यों डेरा जमाए बैठा है ये बुजुर्ग, कारण जान हैरान रह जाएंगे

8493news.jpg
द फॉलोअप टीम, इंदौर:
इंदौर (Indore) में एक 67 वर्षीय बुजुर्ग राजेंद्र पाटीदार शुद्ध हवा और ऑक्सीजन लेने के लिए  24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पीपल के पेड़ पर ही अपना डेरा जमाये बैठे है। वे इस पीपल के पेड़ पर चढ़ जाते हैं। उनका  ऑक्सीजन लेवल 99 है। प्रकृति के प्रति प्रेम और लगाव ही है कि उन्हें 67 साल की उम्र में भी पेड़ पर चढ़ने में कोई परेशानी नही है। वह कुर्सी से पेड़ पर चढ़ते हैं और वहां आसन लगा लेते हैं। कुर्सी को पेड़ की किसी मजबूत डाली पर रख कर उसमें आराम से बैठ जाते है। 

पेड़ पर ही कर लेते हैं योगाभ्यास
पेड़ पर बैठने के साथ-साथ वे वहीं कपाल भाती, प्राणायाम और अन्य योग भी कर लिया करते हैं। वह पिछले 15 से 20 दिनों से ऐसा कर रहे है। राजेन्द्र पाटीदार गांव के अन्य लोगों को भी पेड़ पर बैठने के लिए प्रेरित करते हैं।वे लोगों को पीपल के पेड़ का महत्व बताते हैं। पहले उनका परिवार विरोध करता था कि वह क्यों चढ़ते है इससे उन्हें कुछ हो जाएगा ऐसी बातें सोचकर। अब परिवार पूरा साथ देता है। इस बीच उनका पोता कनिष्क पाटीदार भी दादा की मदद करता है। अब वो भी दादाजी के साथ पेड़ पर बैठता है।

ऑक्सिजन की कमी से मिली प्रेरणा
उनका दावा है कि पीपल के पेड़ के साथ जो लोग ऑक्सीजन की जुगलबंदी करते हैं उन्हें न तो कोरोना होगा और न ही कभी ऑक्सीजन लेवल घटेगा। राजेन्द्र एक किसान है और उन केघर के पास दो-तीन पीपल पेड़ हैं। इनमें जब उन्हें पता चला कि इंदौर में ऑक्सीजन की कमी से लोग मर रहे है तो उन्होंने इस अनूठी विधि को अपनाया। राजेंद्र काफी फीट हैं और खुद को तरों ताजा महसूस करते है। इसका श्रेय वे पीपल के पेड़ को ही देते हैं।