logo

कोरोना से रिकवरी के बाद कमजोरी कैसे दूर करें, आइए जानते है कुछ हेल्थ टिप्स

8069news.jpg
द फ़ॉलोअप टीम, रांची:

कोरोना से रिकवरी करने वाले ज्यादातर  मरीज कमजोरी और थकान का शिकार हो रहे है। ऐसे में जरूरत है कि ठीक हुए मरीज अपने डाइट पर ध्यान दें। व्यायाम करें ताकि जल्द अपने पहले की रूटीन को फॉलो कर सकें। कुछ लोगों को कमजोरी से उबरने में 6-8 महीने तक का समय लग रहा है तो वहीं कुछ लोग हेल्थ एक्सपर्ट्स की कुछ टिप्स से जल्दी ही स्वस्थ हो रहे है।ं 

जल्दी रिकवरी में मदद के लिए कुछ डॉक्टरों ने बेहतर सुझाव दिए है। उन्होंने सुरक्षा का ख्याल रखते हुए न्यूट्रिशन, फिटनेस और पूरे हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत बताई है। आइए जानते है क्या है वो हेल्थ टिप्स। इन हेल्थ टिप्स को अपनाकर आप कोरोना को पूरी तरह से हरा पाने में कामयाब रहेंगे। 

खाने में ये करें शामिल 

फल से दूर होगी कमजोरी: अनार, मौसंबी, सेब, पपीता और नारंगी जैसे फल खाने के साथ ही इनका जूस (Fruit Juice) लिया जा सकता है। इससे शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

दूध से होगी मजबूती: रात में रोजाना सोने से पहले दूध अवश्य पीएं। दूध हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही कमजोरी को भी दूर भगाएगा।

सब्जियां है मददगार: सब्जियों का सेवन तो हमेशा से शरीर के लिए जरूरी है। इन दिनों सब्जियों का भी जूस भी पिया जा सकता है। पालक, गाजर, टमाटर, चुकंदर का जूस भी विटामिन और मिनरल्स होते है जो जिससे कमजोरी को दूर करती है।

प्रोटीन युक्त चीजों का कंरे सेवन:  प्रोटीन युक्त पदार्थ और एंटीऑक्सिडेंट वाली चीजों डाइट में शामिल करें। आसानी से पचाने वाली चीजें खांये। 

कुछ दवाइयों का सेवन जारी रखें:  मरीजों को जो दवाएं डॉक्टर ने दिएं हों जैसे मल्टी विटामिन, विटामिन सी और जिंक की गोलियों इन गोलियों का सेवन तुरंत से बंद ना करें। कुछ दिन तक इन मल्टीविटामिन का सेवन जारी रखें। 

पानी की ना हो कमी:  शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए पानी पीते रहना है और लिक्विड चीजें जैसे- नारियल पानी और जूस आदि का भी समय समय से लेते रहे।

हल्के व्यायाम की मदद लें

मरीज हल्की और थोड़ी बहुत वॉक और हल्की एक्सरसाइज कर सकते है। ठीक होने की प्रक्रिया में किसी भी तरह की जल्दबाजी ना करें। बहुत भारी-भरकम एक्सरसाइज करने से बचें। धीरे-धीरे वॉक करें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन करें। शरीर को जितना हो सके आराम दें

प्राणायाम करें- ऑक्सीजन लेवल की जांच समय समय पर करते रहें। अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नही होती है।

सुबह की धूप ले: सुबह 30 मिनट तक धूप में बैठें। सुबह-सुबह की धूप सेहत के लिए अच्छी होती है। सुबह की धूप में बैठने से आपको विटामिन D और एनर्जी मिलेगी।

सही समय से नींद ले: किसी भी बीमारी से जल्दी निकलने के लिए पूरी नींद की बहुत अहम भूमिका है। जितनी अच्छी नींद लेंगे, आप उतनी जल्दी ठीक होंगे। रात में जल्दी सोने की कोशिश करें।

मास्क इस्तेमाल करें और दूरी बनाकर रखें: कोरोना से रिकवरी के समय भी सावधानी बहुत जरूरी है वरना थोड़ी सी लापरवाही आपका इम्यून सिस्टम और कमजोर कर सकती है। अच्छा खाने के साथ यह भी जरूरी है कि आप मास्क का इस्तेमाल करें। बाहर ना जाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।