logo

500 एलपीएम की गति से ऑक्सीजन सप्लाई होगी, स्टोर करने की क्षमता 1500 लीटर

13558news.jpg

द फॉलोअप टीम, गढ़वा:

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग के राज्य स्तरीय महत्वपूर्ण योजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने पीएम केयर निधि से बने सदर अस्पताल, गढ़वा में पीएसए प्लांट का भी वर्चुअली उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मौजूद उपायुक्त राजेश कुमार पाठक से मंत्री ने ऑनलाइन माध्यम से संवाद किया। उपायुक्त ने कहा कि पीएसए प्लांट निश्चित रूप से गढ़वा के लोगों के लिए फायदेमंद होगा। वहीं विधायक प्रतिनिधि स्वास्थ्य कंचन साहू ने मंत्री को स्वास्थ्य सुविधाओं जिले में चिकित्सकों की कमी से होने वाली समस्या के विषय में उन्हें बताया। इस पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि चिकित्सकों की व्यवस्था की दिशा में कार्य किया जा रहा है, उपलब्धता होने पर केवल सदर अस्पताल में ही नहीं बल्कि एक- एक पीएचसी और सीएचसी पर भी चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। 

 तीसरी लहर से बचाव के लिए तैयार
उपायुक्त राजेश कुमार पाठक ने बताया कि कोविड विपदा से बचाव के लिए ही पीएसए प्लांट का लगाया गया है। पीएसए प्लांट की मदद से लगभग 100 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई होगी। अब तक 45 बेड को इससे जोड़ने की योजना तैयार है। इस प्लांट के माध्यम से 500 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) की गति से ऑक्सीजन सप्लाई होगी। वहीं इसकी स्टोर करने की क्षमता 1500 लीटर है। हम तीसरी लहर से बचाव के लिए तैयार हैं वहीं यह प्लांट अन्य बीमारियों में भी जहां ऑक्सीजन की आवश्यकता महसूस होगी, उसके लिए लाभकारी साबित होगा। 

25 बीएड को होती थी आपूर्ति 
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया था जिसके माध्यम से 87 एलपीएम की क्षमता से कुल 25 बेड को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। मौके पर उपायुक्त राजेश कुमार पाठक के अलावा उप विकास आयुक्त सत्येंद्र नारायण उपाध्याय, सिविल सर्जन गढ़वा डॉक्टर कमलेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी गढ़वा कुमुद कुमार झा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गढ़वा शसाकेत कुमार पांडेय, डीपीएम स्वास्थ्य, विधायक प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के पद चिकित्सा पदाधिकारी व कर्मी समेत अन्य मौजूद थे।

इसे भी पढ़िये: 

जम्मू-कश्मीर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, इंडियन आर्मी ने डिफ्यूज किया जिंदा मोर्टार

गढ़वा में नसबंदी के बाद भी गर्भवती हुई महिला, पति ने की शिकायत तो डॉक्टर ने पीटा, अपशब्द भी कहा