logo

कोहली पर गंभीर ने ऐसा बयान दिया है कि फैंस खुश हो जाएंगे, कप्तानी गई लेकिन विराट को हुआ ये फायदा! 

16019news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

विराट कोहली को भारतीय वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने पर पूरे क्रिकेट जगत  में हलचल मच गई है। विराट के फैन नाखुश है। सोशल मीडिया पर काफी सारे ट्वीटस किये जा रहे हैं। सौरभ गांगुली और बीसीसीआई (BCCI) को ट्रोल किया जा रहा है।  BCCI के इस फैसले के बाद से ही क्रिकेट एक्सपर्ट अपनी-अपनी राय देने लगे हैं। इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने विराट कोहली के बारे में कुछ ऐसा कहा है जिसे सुनकर विराट और साथ ही विराट के फैन काफी खुश होंगे। आखिर गौतम गंभीर ने विराट के बारे में ऐसा क्या कहा! 

कप्तानी जाने से और खतरनाक होंगे कोहली! 
गंभीर का कहना है कि कप्तानी न रहने पर विराट कोहली बेहद खतरनाक बल्लेबाज साबित होंगे। उनका मानना है कि कप्तानी रहने से एक अलग ही दवाब रहता है और अब विराट के बल्ले से व्हाइट बॉल क्रिकेट में खूब सारे रन निकलेंगे। साथ ही गंभीर ने यह भी कहा कि कप्तानी जाने से न तो विराट के खेल पर कोई  फर्क पड़ेगा और न ही उनके रवैये पर। विराट नैसर्गिक बने रहेंगे। 

कप्तानी जाने के बाद भी कोहली की भूमिका अहम
गंभीर ने विराट की रोहित से तुलना करते हुए स्टार स्पोर्ट्स के एक इंटरव्यू कहा कि विराट का रोल अब टी 20 और वनडे में  वैसा ही रहेगा जैसा रोल रोहित का टेस्ट क्रिकेट में होता है। गंभीर ने कहा कि भले ही विराट टीम के कप्तान न हो लेकिन एक सीनियर खिलाडी के तौर पर हमेशा उनका राय टीम के लिए बेहद अहम होगी। अब टीम इंडिया दो-दो खिलाड़ियों के दिमाग की बदौलत एक अच्छे मुकाम तक पहुंचेगी। 

वनडे और टी20 टीम के कप्तान बने रोहित शर्मा
आपको यह भी बता दें कि बीते 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका दौरे में जाने वाली टेस्ट टीम के ऐलान करते हुए BCCI ने रोहित को विराट की जगह पर वनडे टीम की कप्तानी सौंपी हैं। कप्तानी मिलने के बाद रोहित ने विराट के बारे में कहा विराट जैसे शानदार बल्लेबाज की टीम को हमेशा जरूरत होती है। टी20 में 50 से ज्यादा का औसत होना अविश्वसनीय है। निश्चित तौर पर उन्होंने अपने अनुभव और बल्लेबाजी के दम पर कई बार भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकाला है और जीत दिलाई है।

कोहली से क्यों छीन ली गई वनडे की कप्तानी
गौरतलब है कि विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले वर्कलोड का हवाला देते हुए टी20 फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा देने का फैसला किया। बतौर टी20 कप्तान वर्ल्ड कप उनका आखिरी टूर्नामेंट था। न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की घरेलु सीरीज भारत ने नये कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में खेली। सीरीज में 3-0 से जीत भी हासिल की। अब टीम इंडिया को 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका जाना है। बीसीसीआई ने टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। साथ ही ऐलान किया कि अब वनडे टीम के भी कप्तान रोहित शर्मा होंगे। इसके पक्ष में तर्क देते हुए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि मैंने व्यक्तिगत तौर पर कोहली से टी20 फॉर्मेट की कप्तानी नहीं छोड़ने की अपील की थी लेकिन वो नहीं माने। ऐसे में सीमित ओवर क्रिकेट में 2-2 कप्तान का कॉन्सेप्ट हमें सही नहीं लगा। यही वजह है कि वनडे की कप्तानी भी रोहित को दी गयी।