logo

10 दिन में थम जायेगी कोरोना महामारी की दूसरी लहर! एक्सपर्ट्स ने दिया बड़ा बयान

8556news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 
भारत में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में तेजी से कमी आ रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का पीक अब जा चुका है। जल्दी ही कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर का खात्मा होगा। इस अनुमान के पीछे कुछ ठोस तर्क भी दिया गया है। चलिए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स का ऐसा क्यों मानना है। कब कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह से थम जायेगी। 

नौ मई के बाद मरीजों की संख्या में कमी
गौरतलब है कि फरवरी महीने की शुरुआत से ही कोरोना के नए मामलों में इजाफा होने लगा था। अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में रोजाना 4 लाख से ज्यादा केस मिल रहे थे। 9 मई के बाद से इसमें गिरावट आना शुरू हो गया था। अब बीते 24 घंटों की बात की जाये तो रोजाना मिलने वाले कोरोना मरीजों की संख्या अप्रैल महीने के मुकाबले आधी रह गयी है। बीते 24 घंटे में 2 लाख 61 हजार नए कोरोना मरीज मिले हैं जबकि इस बीच साढ़े 3 लाख से ज्यादा मरीजों ने रिकवरी की। 



डॉ. जुगल किशोर ने दी है खुशखबरी
कोरोना के नए मामलों में कमी को लेकर दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर और हेड डॉ. जुगल किशोर ने बताया कि नये मामलों में कमी इस बात का संकेत है कि हम महामारी के खिलाफ सही तरीके से लड़ रहे हैं। सवाल ये भी है कि महामारी की दूसरी लहर कब तक खत्म हो जायेगी। डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो अधिकतम 10 दिन या फिर 2 सप्ताह के भीतर कोरोना महामारी की दूसरी लहर खत्म हो जायेगी। 

कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन
कोरोना के मामलों में कमी की एक बड़ी वजह देश में अलग-अलग राज्यों द्वारा लगाई गयी पाबंदियां है। बाजार में मूवमेंट से लेकर आवागमन तक में पाबंदी लगाई गयी है। डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर कितनी जल्दी खत्म होगी ये इस बात पर निर्भर करता है कि हम कोरोना गाइडलाइन और सरकारों द्वारा लगाई गयी पाबंदियों का कितना पालन करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि सामान्य होते हालात के बीच लोगों ने फिर आवागमन में आतुरता दिखाई या बाजारों में भीड़ इकट्ठा की तो दूसरी लहर की समाप्ति का समय लंबा खिंच जायेगा। 

एक्टिव केस की घटती संख्या काफी सुखद
डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का खात्मा कई बातों पर निर्भर करता है। लोगों को कोरोना गाइडलाइन का लंबे समय तक कड़ाई से पालन करना होगा। सरकार द्वारा लगाई गयी पाबंदियों के साथ सहयोग करना होगा। वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ानी होगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन करना होगा। उन्होंने कहा कि नये कोरोना मरीजों की तेजी से घटती संख्या और रिकवरी दर में बढ़ोत्तरी इस बात का संकेत है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर जल्द खत्म होने वाली है। धैर्य बनाये रखिये।