logo

सावधान! रांची के एक सीनियर पत्रकार का फेक फेसबुक और व्हाट्सएप अकाउंट बना मांगे जा रहे पैसे

10984news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

रांची के सीनियर जर्नलिस्ट सैयद शारीफ इब्राहिम को साइबर अपराधियों ने निशाना बनाया है। साइबर अपराधियों ने पत्रकार शारिफ का फर्जी फेसबुक अकाउंट और फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट भी बना लिया है। वहीं शारिफ को जानने वालों से पैसा माँगा जा रहा है। द फॉलोअप से बात करते हुए सैयद शारिफ इब्राहिम ने बताया कि फेसबुक पर फेक आईडी बनाया गया है साथ ही फेसबुक से फोटो लेकर व्हाट्सएप में भी अकाउंट बना लिया गया है। दोनों जगह से लगातार मदद के नाम पर पैसा माँगा जा रहा है। 

क्या भेजे जा रहे हैं मैसेज

साइबर अपराधी फेसबुक और व्हाट्सएप दोनों जगह बीमारी का बहाना बनाकर पैसे की मांग कर रहे हैं। व्हाट्सएप में मैसेज भेजे जा रहे हैं कि एक छोटा सा काम है, कुछ पैसों की जरुरत है। जैसे ही मैसेज पढ़ने वाला पूछता है कि  कितने पैसों की जरुरत है तो 15 हजार रुपये की मांग की जा रही। अगर मैसेज पढ़ने वाला बोल देता है कि ठीक है आपको कॉल करता हूँ तो साइबर अपराधी कहते हैं कि अभी मई ICU में भर्ती हूँ इसलिए फोन कॉल नहीं ले सकता हूँ। 

शारिफ ने लोगों से पैसा नहीं भेजने की अपील 

द फॉलोअप के जरिये सैयद शारिफ इब्राहिम ने अपने सभी जानने वालों से अपीलकी है कि कोई भी व्यक्ति जाल में न फंसे। शारिफ ने कहा कि न उनकी तबियत ख़राब है और न ही वे ICU में भर्ती हैं. इसलिए अगर कोई भी नया नंबर से या नया अकाउंट से कोई बहाना बनाकर मदद मांग रहा हो तो मदद न करें।

 


साइबर थाना में की शिकायत दर्ज 

सैयद शारिफ ने साइबर थाना में इसे लेकर शिकायत दर्ज करवाया है और ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। आपको बता दें कि इससे पहले भी रांची डीसी समेत कई नामचीन लोगों को भी साइबर अपराधियों ने फेक प्रोफ़ाइल बनाकर निशाना बनाया है। 

 


 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

साइबर एक्सपर्ट मिनी रानी शर्मा का कहना है कि साइबर अपराधियों का ये नया हथकंडा है। अपराधी पहले फोन कर बैंक अकाउंट का डिटेल लेकर पैसा उड़ाने का काम करते थे अब फेसबुक का इस्तेमाल कर इमोशनल मैसेज भेजकर ठगने का काम कर रहे हैं। मिनी ने बताया कि यह सिलसिला बढ़ते हुए अब व्हाट्सएप तक भी पहुँच गया है। अब व्हाट्सएप में भी फेसबुक का इस्तेमाल कर पैसे मांगे जा रहे हैं। कई बार तो फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर वीडिओ रिकॉर्ड कर ब्लैकमेल करने का भी काम किया जाता है।उन्‍होंने लोगों को यह भी सुझाव दिया है कि अंजान नंबर की कॉल रीसिव करने से बचें। 

क्राइम रिपोर्टर और सीनियर एंकर रह चुके हैं शारिफ 
सैयद शारिफ इब्राहिम पिछले एक दशक से झारखण्ड में पत्रकारिता कर चुके हैं। मौर्य टीवी से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद कई नेशनल चैनल के साथ साथ न्यूज़ 11 में एंकरिंग का अच्छा ख़ासा अनुभव है। शारिफ बतौर क्राइम रिपोर्टर अपनी एक अलग पहचान रखते हैं। उनकी कई स्टोरी चर्चा में रही है।