logo

ब्रिटेन में अगले सप्ताह शुरू होगा कोविड वैक्सीनेशन, जानिए भारत में कब तक आने की है उम्मीद

3017news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन ने फाइजर और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इसका अर्थ है कि ब्रिटेन अपने नागरिकों को जल्द ही यह वैक्सीन देगा। पुख्ता जानकारी के अनुसार अगले सप्ताह ब्रिटेन के नागरिकों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस वैक्सीन की एफीकेसी रेट ब्रिटेन में 90% पाई गई थी, जिसके बाद सरकार ने इसका इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। वैक्सीन का नाम कोविशील्ड है। इसे ऑक्सफोर्ड यूनवर्सिटी और फाइजर नमक कंपनी ने मिलकर बनाया है। 

अभी जो मौत के करीब उन्हें सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन
ब्रिटेन की सरकार ने स्पष्ट कर दिया है, कि वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को दिया जाएगा जिन पर मौत का खतरा सबसे अधिक है। इसके बाद बाकी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। केंद्र सरकार ने कहा है उक्त निर्णय से परे सरकार ने सभी मानदंडों पर वैक्सीन की टेस्ट रिपोर्ट की समीक्षा की है। 

भारत में स्वीकृति नहीं लेकिन वैक्सिंग की तैयारियां पूरी
पहुंचाने के लिए तमाम तैयारियां की जा रही हैं। सरकार ने सभी राज्यों से बातचीत कर वैक्सीन के वितरण को लेकर जरूरी निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद देश में भी वैक्सीन का वितरण शुरू हो जाएगा। दादी कि ब्रिटेन ने जिस वैक्सीन को स्वीकृति दी है उसका निर्माण भारत में कई महीनों से चल रहा है। पुणे की सिरम इंस्टीट्यूट ने दावा किया है कि उनके पास उक्त वैक्सीन का चार करोड़ डोज तैयार है।