logo

रांची में जलजमाव के लिए कांग्रेस ने सीपी सिंह को ठहराया जिम्मदार, कहा- 16 महीने से कहां है माननीय

11382news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने बारिश के कारण राजधानी में उत्पन्न बदतर हालात के लिए राज्य के नगर विकास मंत्री सह विधायक सीपी सिंह और तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास को जिम्मेवार ठहराया है। कांग्रेस प्रवक्ताओं ने कहा कि पूर्ववर्ती रघुवर सरकार ने पूरी राजधानी का सत्यानाश करके छोड़ दिया है। बारिश और जलजमाव की वजह से हालात बदतर हैं। 

 

जनता की गाढ़ी कमाई का बंदरबांट किया
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि करीब 24 सालों तक रांची के विधायक और पिछली सरकार में नगर विकास मंत्री रहने के कारण सीपी सिंह ने गली-गली, नाली-नाली का खेल किया और जनता की गाढ़ी कमाई का 400 करोड़ रुपये से अधिक का बंदरबांट किया गया। उसी का नतीजा है कि आज शहर में नाली का पानी सड़कों पर बह रहा है और तस्वीर को देखकर यह अंदाजा लगाना मुश्किल हो गया कि नाली कहां है और सड़क कहां है। सड़कों पर जिस तरह से नाली का पानी बह रहा है, उससे सड़क का नामोनिशान गायब हो गया है।

 

पूर्व नगर विकास मंत्री सीपी सिंह जिम्मेदार
उन्होंने कहा कि इन सबके पीछे नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ही जिम्मेवार है। 15-20वर्षां पहले रांची में अभी के मुकाबले ज्यादा बारिश होती थी और बारिश के कुछ ही घंटे बाद पानी गायब हो जाता था, लेकिन जिस तरह से सीपी सिंह और रघुवर दास के कार्यकाल में राजधानी में सिवरेज-ड्रेनेज के नाम पर पैसों का बंदरबांट हुआ, उससे लोगों का जीवन मुश्किल हो गया है। निचले इलाके में रहने वाले लोगों का दो जीना ही मुश्किल हो गया है। शहर में एक व्यक्ति के बह जाने के लिए भी सीपी सिंह को ही अपनी जिम्मेवारी लेते हुए विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे देना चाहिए।

 

पूर्ववर्ती सरकार के कार्यों की जांच होनी चाहिए
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के कार्यकाल में जिस तरह से सिवरेज-ड्रेनेज और शहर के सौंदर्यीकरण के नाम पर पैसे का बंदरबांट हुआ, उसकी उच्चस्तरीय जांच जरूरी है। अरबों रुपये कहां गये और इस पैसे से किसका विकास हुआ, इसकी जांच से साफ हो जाएगा कि राजधानी के इस हालात के लिए दोषी कौन है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने सीपी सिंह पर साधा निशाना
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि पूर्व नगर विकास मंत्री सीपी सिंह के कार्यकाल में हरमू नदी के सौंदर्यीकरण की भी जांच हुई, लेकिन हरमू नदी का सौंदर्यीकरण हुआ या इसके पैसे ठेकेदारों, अभियंताओं और काम का ठेका दिलाने में मदद करने वाले भाजपा नेताओं-विधायकों के घर का सौंदर्यीकरण हुआ, इस बात की भी जांच जरूरी है। पिछले सोलह महीने से माननीय कहां दुबक कर बैठे हुए हैं किसी को मालूम नहीं।