logo

झारखंड: रसोइया-सहायिका के मानदेय में 500 रुपये का इजाफा, अब प्रतिमाह मिलेगा 2 हजार रुपया

8821news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मध्याह्न बोजन योजना के अंतर्गत रसोईया सह सहायिकाओं को दिए जाने वाले अतिरिक्त मानदेय को लेकर 39 करोड़ 79 लाख 55 हजार रूपये की राशि को व्यय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। मिली जानकारी के मुताबिक रसोईया-सहायिका के मानदेय में 500 रुपये का इजाफा किया गया है। प्रदेश की सभी सहायिका को अब 2 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। 

10 माह के लिए प्रभावी रहेगी योजना
मिली जानकारी के मुताबिक ये राशि 10 माह के लिए है। बता दें कि केंद्र प्रायोजित इस योजना के अंतर्गत सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के मध्याह्न भोजन योजना के तहत कार्यरत प्रत्येक रसोइया-सहायिका को 1 हजार रुपया मानदेय देने का प्रावधान है। इसमें केंद्र सरकार की तरफ से 60 फीसदी और राज्य सरकार की तरफ से 40 फीसदी राशि का भुगतान किया जाता है। 

सहायिका को प्रतिमाह 2 हजार रुपया
राज्य सरकार अपने स्तर से रसोइया-सहायिका के मानदेय में बढ़ोतरी करती है। ये राशि अब तक 2 बार बढ़ाई जा चुकी है। पहले भी 500 रुपये का इजाफा मानदेय में किया गया था। इसमें अब और 500 रुपये का इजाफा किया गया है। ताजा बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगा। इसका लाभ राज्य की 79 हजार 591 रसोइया सहायिका को मिलेगा। मध्याह्न भोजन योजना में गति आएगी।