logo

अर्थव्यवस्था के खस्ताहाल के मद्देनजर केंद्र गंभीर, बजट से पूर्व कई और रिफॉर्म्स का ऐलान संभव

2834news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली:
अर्थव्यवस्था के खस्ताहाल को देखते हुए और उसकी रफ्तार को गति देने के केंद्र सरकार बजट से पहले भी कई और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती है। आगामी बजट में राहत पैकेज से जुड़े कई ऐलान किए जाने की संभावना जतायी गई है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से आर्थिक विकास दर शून्य से नीचे पहुंच चुकी है। उद्योग-धंधों के साथ कामगारों की हालत भी नाजुक बनी हुई है। वित्त मंत्रालय के प्रमुख सलाहकार ने बताया है कि बजट से पहले सरकार कई और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती है। 

20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा हुई
कोरोना वायरस महामारी और आर्थिक मंदी से उबरने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा के साथ आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी थी। इस पैकेज के तहत किसानों, पशुपालकों एमएसएमई सेक्टर, प्रवासी मजदूरों, स्ट्रीट वेंडर्स और अन्य तबके के लिए कई तरह की घोषणाएं की गई है।

मॉनिटरी पॉलिसी ने बखूबी काम किया
वित्त मंत्रालय के प्रमुख सलाहकार के अनुसार मॉनिटरी पॉलिसी ने अपना काम बखूबी किया है। ज्ञात हो कि अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया था। हालांकि, इस साल अभी तक रिजर्व बैंक ने लॉकडाउन को देखते हुए 2 बार में ब्याज दरों में 1.15 फीसदी की कटौती की। वहीं, आरबीआई ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए गोल्ड ज्वेलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ा दिया। जिससे अब 90 फीसदी तक कर्ज मिल रहा