logo

गंगा कटाव का दंश झेल रहा है साहिबगंज, विस्थापित परिवारों का अविलंब पुनर्वास हो: अनंत ओझा

16168news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

राजमहल विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अनंत ओझा ने गंगा कटाव से प्रभावित परिवारों के लिए पुनर्वास की मांग की। झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विधायक अनंत ओझा ने तारांकित प्रश्न के माध्यम से राजमहल विधानसभा क्षेत्र में जारी गंगा कटाव से प्रभावित अथवा विस्थापित परिवारों के लिए पुनर्वास की मांग की।

सैकड़ों घर और परिवार विस्थापित हो चुके हैं
विधायक ने सरकार से पूछा कि, क्या ये बात सही है कि साहिबगंज जिला के राजमहल विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले साहिबगंज सदर, राजमहल तथा उधवा भौगोलिक रूप से गंगा के कट तथा मध्य दियारा क्षेत्र में अवस्थित है जहां गंगा का अविरल प्रवाह है। विधायक अनंत ओझा ने पूछा कि क्या ये बात सही है कि साहेबगंज सदर प्रखंड अन्तर्गत स्थित कारगिल दियारा, रामपुर दियारा, गोपालपुर दियारा, राजमहल नगर पंचायत क्षेत्र सहित राजमहल प्रखण्ड के पंचायत गदाई दियारा, घाटजमनी, मोकिमपुर, सैदपुर और पूर्वी नारायणपुर दियारा के कॉलोनी नं.-01 से 04 तक तथा उधवा प्रखंड अन्तर्गत पंचायत पूर्वी प्राणपुर के जीतनगर, पलाशगाछी पंचायत के खट्टी टोला तथा श्रीधर पंचायत के कॉलोनी सं0-10 सहित अन्य पंचायत क्षेत्रों में गंगा कटाव से सैकड़ों परिवार बेघर और विस्थापित हो चुके हैं। 

उपायुक्त से कटाव प्रभावित लोगों की सूचना मांगी
उन्होंने पूछा कि क्या यह बात सही है कि वर्तमान में भी खंड (2) में वर्णित क्षेत्रों में गंगा कटाव जारी है, जिससे आज भी वहां के स्थानीय लोग प्रभावित हैं, जिन्हें आज दिनांक तक अन्य पंचायतों में पुर्नवासित नहीं किया जा सका है। उन्होंने ने कहा है, सरकार  वर्णित क्षेत्रों में गंगा कटाव से प्रभावित/ विस्थापितों को अविलंब अन्यान्य पंचायतों में पुनर्वासित कराने का विचार रखती है।  विधायक के प्रश्नों को सरकार ने स्वीकार करते हुए कहा कि गंगा कटाव से प्रभावित परिवारों की की जा रही हैं। सरकार ने साहिबगंज उपायुक्त कटाव प्रभावित परिवारों के पुर्नवास के लिए जिला स्तर से की गयी की सूचना की मांग की है। 

गंगा कटाव से सीवरेज प्लांट पर भी बड़ा असर संभव
झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राजमहल विधायक अनंत ओझा ने शून्यकाल के माध्यम से साहेबगंज नगरीय क्षेत्र में जारी गंगा कटाव के कारण सीवरेज प्लांट व नागरिक आबादी को बचाने हेतु कटाव रोधी कार्य शीघ्र शुरू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि साहिबगंज नगर परिषद् क्षेत्र अन्तर्गत वर्तमान में गंगा नदी कटाव से शहरी व घनी आबादी वाले क्षेत्र पर व्यापक असर पड़ रहा है। 

कटाव निरोधक कार्रवाई की सख्त जरूरत है
विधायक अनंत ओझा ने कहा कि इस स्थल पर गंगा कटाव निरोधक कराना जरूरी है तथा गंगा कटाव से साहेबगंज के सिवरेज: ट्रीटमेन्ट प्लांट (एस0टी0पी0) भी प्रभावित हुई है। राजमहल विधान सभा क्षेत्र के प्रखंड क्रमशः साहेबगंज सदर प्रखंड, राजमहल एवं उधवा क्षेत्र अन्तर्गत पड़ने वाले गंगा नदी तट व मध्य दियारा क्षेत्र में भी गंगा कटाव जारी है। उन्होंने ने सरकार से माँग किया  कि उक्त क्षेत्रों में हो रहे गंगा कटाव से बचाव हेतु अविलंब गंगा कटाव निरोधक कार्य प्रारंभ कराई जाय।