logo

दुनिया में पहली बार रोबोट ने की आत्महत्या, काम का बोझ सह नहीं पाया

ीदवदू.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
दुनिया में पहली बार दक्षिण कोरिया में काम के बोझ के चलते एक रोबोट ने आत्महत्या कर ली है। रोबोट ने दफ्तर की सीढ़ियों के ऊपर से नीचे अचानक छलांग लगा दी और मशीनी टुकड़ों में बदल गया। गुमी सिटी काउंसिल का यह रोबोट हर दिन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक काम करता था। इस खबर से स्थानीय लोग दुखी हैं। सरकारी कर्मचारी रोबोट के कलपुर्जे सीढ़ियों के नीचे बिखरे पड़े मिले हैं। इसकी जांच शुरू कर दी गई है। काउंसिल का कहना है कि नीचे गिरने के बाद रोबोट ने काम करना बंद कर दिया और उसे भारी क्षति पहुंची है। रोबोट इमारत की दूसरी और पहली मंजिल की सीढ़ियों के बीच मिला। उसकी आत्महत्या से दक्षिण कोरियाई शहर गुमी के निवासी शोक में डूब गए हैं।


प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आत्महत्या से पहले रोबोट एक ही स्थान पर मंडराता रहा। जांच एजेंसी रोबोट के ऊपर से गिरने के कारणों की जांच कर रही है। इस 'रोबोट सहायक' को बनाने वाली केलीफोर्निया की स्टार्टअप 'बीयर रोबोटिक्स' भी इसके टुकड़ों की जांच कर रही है। गुमी सिटी काउंसिल के अधिकारियों के अनुसार रोबोट बहुत लगन से काम करता था। उसके दैनिक कार्यों में नियमित दस्तावेजों की डिलेवरी, शहर का प्रमोशन करना, स्थानीय निवासियों को सूचनाएं देना आदि शामिल था।


रोबोट की आत्महत्या की खबर इंटरनेट मीडिया पर वायरल
वह आधिकारिक रूप से सिटी हाल का हिस्सा था और इमारत की सभी मंजिलों पर आता-जाता था। उसने इस दफ्तर में अक्टूबर,2023 से ही काम शुरू किया था। हालांकि ,रोबोट की आत्महत्या की खबर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो चुकी है। एक्स पर किसी का कहना है कि उस पर काम का बोझ था। किसी ने कहा बिना ब्रेक व छुट्टियों के काम करने से ऐसा हुआ। किसी ने कहा कि उसकी यूनियन होती तो वह बच जाता।