logo

अगर आप हजारीबाग से गुजर रहे हैं तो मोह लेगी आपको कनहरी हिल की खूबसूरत हरियाली

10603news.jpg
द फॉलोअप टीम, हजारीबाग:
कुदरती सौंदर्य के लिए मशहूर झारखंड की छटा बरसात में और भी मोहक हो जाती है। इसी राज्‍य में है हजारों बाग वाला शहर हजारीबाग। अगर मौसम मानसून का हो और  राह चलते हरे- भरे वृक्षों के हरियाली के बीच किसी पहाड़ी के ऊपर मंडराते काले- काले बादल की अठखेलियां पर अचानक नजर चली जाए तो सहसा मन अटक ही जाता है। स्विटजरलैंड, कश्मीर की वादियों की खूबसूरती तो दुनिया में प्रसिद्ध है, लेकिन हमारे आस-पास, अगल-बगल भी प्रकृति सुषमा की कमी नहीं है। हजारीबाग से गुजरने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग (एन. एच)-33 पर अवस्थित कनहरी पहाड़ की खूबसूरती राहगीरों को आकर्षित करती आई है। यहां से गुजरने वाले पहियों की रफ्तार कनारी की खूबसूरती देख थम ही जाती है। लोग अपने और अपने परिवार वालों के साथ इसे सेल्फी ले कैद करके अपने सुहाने सफ़र की यादों में संजोते हैं। 




एनएच -33 से गुजरने वाले राहगीरों के लिए आकर्षक का केंद्र 
हजार बागों के शहर हजारीबाग स्थित कनहरी पहाड़ की नैसर्गिक सुंदरता और इसके शिखर से हजारीबाग शहर का विहंगम दृश्य का अवलोकन कर मन प्रफुल्लित  उठता है। कनहरी के शिखर से सुबह सूरज की पहली सुनहरी किरणों को हरे-भरे वृक्षों और पत्थरों के चट्टानों के बीच से असंख्य नगीनों की तरह चमकते हुए उगते देखना एक अलौकिक एहसास कराता है। सुबह- सुबह यहां ट्रैकिंग के शौकीन आते हैं और पक्षियों की चहचहाहट के बीच  प्रकृति की शुद्ध हवा से तरोताजा होकर रोमांचक एहसास के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। कनहरी की वादियां रंग- बिरंगे फूलों के गहनों से दुल्हन की तरह लदी हुई दिखती है। रंग- बिरंगे कई तरह के फूलों के पौधे के नवजात सी कलियाँ और कोंपले बाहें फ़ैलाये मंद- मंद महक के साथ सुबह सैर करने वाले सैलानियों का स्वागत कर रहे हैं। खूबसूरत परिंदों और किट- पतंगों की अठखेलियां भी जंगल की अनोखी दुनिया का एहसास कराती है। पहाड़ी के चारों ओर कच्चे सड़क पर सैर करना भी आनंदित और प्रफुल्लित करता है ।



कनहरी से होकर बादल के गुजरने का अद्भुत और अनोखा नजारा
इन दिनों वर्षात के मौसम में बारिश के बीच  यहां की खीर सुषमा से परिपूर्ण प्रकृति का अनुपम नजारा राहगीरों और प्रकृति प्रेमियों को खूब लुभा रहा है। लोग कनहरी की मनमोहक दृश्य को देखकर भावुक हृदय से प्रसन्न हो उठते हैं। कनहरी से होकर बादल के गुजरने का अद्भुत और अनोखा नजारा राहगीरों के लिए आकर्षक का केंद्र बन रहा है ।कनहरी के बियाबान में भी ऐसे अलौकिक प्रकृति के नैसर्गिक सुंदरता का विहंगम दृश्य का अवलोकन करके मन को सुकून प्रदान करने का बेहतर अवसर प्राप्त हो सकता है। मानसून के बीच आपको हरे- भरे सुनहरे वादियों का दर्शन बड़े ही आसानी से हो सकते है। कनहरी पहाड़ दर्शन के क्रम में इन स्थलों का भी भ्रमण जरूर करें और प्रकृति के इस मनोहारी वादियों का आनंद लें। पूरा विश्वास है कि यहां आकर निश्चित से आप एक अलग रोमांचकारी अनुभूति का एहसास प्राप्त करेंगे।