logo

दक्षिण अफ्रीका सहित इन देशों में मिला वायरस का नया वैरिएंट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

15379news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

सरकारें जहां नागरिकों को सामान्य जिंदगी में लाने की कोशिशों में लगी है वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। हाल ही में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट B.1.1529 का पता चला है। इस वैरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि ये असामान्य रूप से म्यूटेशन करता है, जिसकी वजह से संक्रमण तेजी से फैलता है। गौरतलब है कि कोरोना का नया वैरिएंट पाये जाने के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डब्ल्यूएचओ की चिंता बढ़ गई है। 

इन देशों में मिला वायरस का नया वैरिएंट
मिली ताजा जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस का नया वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोस्तावना में पाया गया है। इसके मद्देनजर सुरक्षा के दृष्टिकोण से इटली ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जर्मनी ने भी दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हरसंभव प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। गौरतलब है कि अफ्रीका, यूरोप के कुछ देशों, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण एशिया में कोरोना फिर से पांव पसारने लगा है। 

केरल और ओडिशा में कोरोना विस्फोट
भारत की बात की जाये तो यहां केरल और ओडिशा में कोरोना विस्फोट के मामले सामने आये हैं। संक्रमण की चपेट में आने वाले अधिकांश लोग छात्र हैं। इनमें स्कूल और कॉलेज के छात्र शामिल हैं। कुछ सरकारी और निजी कार्यालयों में भी कोरोना का मामला सामने आया है। ओडिशा के एक स्कूल में एक दिन में 50 से ज्यादा छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गये थे। बीते 24 घंटे में देश में 10 हजार 549 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 488 मरीजों ने जान गंवाई है। फिलहाल देश में एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 10 हजार 133 है। बीते 24 घंटे में 9 हजा 868 लोग ठीक हुये हैं। 

विदेश से आने वाले लोगों की सघन टेस्टिंग
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया है। विदेश जाने या विदेश से आने वाले नागरिकों पर कड़ी निगाह रखने को कहा है। कहा है कि विदेश से आने वाले नागरिकों की सघन टेस्टिंग होगी। सैंपल को INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेट्री भेजा जायेगा। किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरती जायेगी।