logo

चुनाव : विधानसभा चुनाव के लिए क्या हटेगा कैंपेन कर्फ्यू, मुख्य चुनाव आयुक्त ले सकते हैं बड़ा फैसला

5c9442c7-c484-44e6-8f43-232276f284f2.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा शनिवार यानी आज उन पांच राज्यों के स्वास्थ्य सचिव, मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ वर्चुअल मीटिंग करने वाले हैं जहां विधानसभा का चुनाव होने वाला है। ये पांच राज्य यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग यहां चुनाव की तारीखों का ऐलान कर चुका है। 

राज्यों के मुख्य सचिवों को साथ मीटिंग आज
इसके पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के साथ एक वर्चुअल मीटिंग करेंगे। इसमें स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, मुख्य चुनाव आयुक्त को देश में कोरोना संक्रमण के ताजा हालात, रोकथाम के लिए किए गये उपायों तथा केंद्र द्वारा राज्यों को जारी आदेश के विषय में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवायेंगे। 

बीते 24 घंटे में कोरोना के कितने केस मिले हैं
गौरतलब है कि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 68 हजार 833 मामले सामने आये हैं। इस दौरान 1 लाख 22 हजार 684 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल देश में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 14 लाख 17 हजार 820 है। दैनिक पॉजिटिविटी दर फिलहाल 16.66 फीसदी बनी हुई है। इसी के कम होने का इंतजार है। 

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ की मीटिंग
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी सप्ताह प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ वर्चुअल मीटिंग की थी। मीटिंग में पीएम ने राज्यों में कोविड की ताजा स्थिति और बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे की समीक्षा की थी। गौरतलब है कि अब मुख्य चुनाव आयुक्त उन पांच राज्यों के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ मीटिंग करेंगे जहां विधानसभा चुनाव होना है। ये राज्य हैं यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर।

क्या कैंपेन कर्फ्यू पर लिया जायेगा फैसला
इससे पहले बीते 8 जनवरी को पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के समय मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कैंपेन कर्फ्यू का ऐलान किया था। 15 जनवरी तक राजनीतिक दलों पर पदयात्रा करने, साइकिल रैली, बाइक रैली निकालने, रोड शो करने तथा जनसभा करने पर पाबंदी लगाई गई थी। तब मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि 15 जनवरी को बाद कोविड के हालात की समीक्षा के आधार पर जनसभा करने की इजाजत पर फैसला होगा।