logo

सौ रुपए लीटर तक पहुंचा पेट्रोल तो क्यों रुक गई बिक्री जानिये इस खबर में

5191news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली:
अंबेडकरवादी सोशल एक्टीकविस्ट और नेता उदितराज ने एक दिन पहले फेसबुक वॉल पर लिखा था, हम दो हमारे दो, डीजल नब्बे पेट्रोल सौ, सौ में लगा धागा सिलिंडर उछलकर भागा। यह व्यंग्यात्मक पोस्ट बढ़ती महंगाई का ही परिचायक है। इधर ताजा खबर तो यह है कि पेट्रोल जबसे 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंचा है, इसकी बिक्री ही रुक गई है। 



भोपाल में पेट्रोल पंप पर लगी कतार
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कई पेट्रोल-डीजल पंपों पर कतार देखी गई। पूछने पर पता चला कि बिक्री ही रोक दी गई है। मामला शनिवार का है। दरअसल दाम तीन डिजिट में पहुंचने के सबब मशीनों में डिस्प्ले ही बंद हो गया। इस वजहकर बिक्री ही रोक देनी पड़ी। भोपाल में पावर पेट्रोल 100 रुपए चार पैसे प्रति लीटर की दर पर से बेचा गया।

दिल्ली में भी कीमत में इजाफा
देशभर में तेल कीमतों में इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब तीस पैसे की बढ़ोतरी हुई है। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 29 पैसे बढ़कर 88.73 रुपए हो गए। इसी तरह 32 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीजल के दाम 79.06 प्रति लीटर पर पहुंच गए।

ये भी पढ़ें.......

घरेलू सिलिंडर के नन सब्सिडी कीमतों में 50 रूपए की वृद्धि 
एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है। घरों में इस्तेमाल होने वाले 14.2 kg वाले सिलिंडर की कीमत 50 रूपए बढ़ गई है। अब एक सिलिंडर की कीमत 776.50 से बढ़कर 826.50  रुपये हो गयी है। यह बढ़ोतरी बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमतों में हुई है। गौरतलब है कि हाल ही में सिलिंडरो के दाम बढ़े थे। 4 फरवरी को ही सिलिंडर के दाम 25 रूपए बढ़े थे, जिसके 10 दिन बाद दोबोरा दाम बढ़ा दिए गए हैं।

सरकार ने खाड़ी देशों पर मढ़ा दोष
इधर सरकार का कहना है खाड़ी देशों से अधिकतर आयात होता है। तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल उत्पादक देशों को कीमतों में बढ़ोतरी का दोषी ठहराया। कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के कारण दुनिया भर में पेट्रोलियम उत्पादों की मांग में कमी आई और पेट्रोलियम उत्पादकों को उत्पादन में कमी करनी पड़ी।