logo

झरिया में जमीन के नीचे से निकली मौत, बच्ची के सामने मां हुई जमींदोज

3403news.jpg
द फॉलोअप टीम, धनबाद :
क्या आप ये कभी सोच सकते हैं कि जिस जमीन पर आप खड़े हैं वे अचानक पाताल में चली जायेगी। आपकी मौत जमीन के अंदर से भी आपको अपनी ओर खिंच लेगी, अगर आपका जवाब है नहीं तो आपको एक बार देश की कोयला राजधानी धनबाद जरूर आना चाहिए। दरअसल झरिया के गोरखपुरिया कोलियरी उत्खनन एरिया में शुक्रवार सुबह जमीन धंसने से एक और महिला की मौत हो गई। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम ने करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद महिला के शव को बाहर निकाला। उधर, महिला के परिजन और स्थानीय लोगों ने प्रशासन को महिला की मौत का जिम्मेदार बताया। आक्रोशितों ने घटना के बाद धनबाद-झरिया मुख्यमार्ग को करीब एक घंटे तक जाम भी रखा।

और कितनी मौत के बाद जगेगा प्रशासन
शुक्रवार की घटना अपने आप में पहली घटना नहीं है, बता दें कि इस इलाके में महिला समेत अब तक छह लोगों की जमीन धंसने से मौत हो चुकी है। महिला की पहचान 30 साल की कल्याणी देवी के रूप में हुई है। महिला अपनी सात साल की बेटी के साथ घर से 10 कदम की दूरी पर शौच के लिए गई थी। इस दौरान अचानक जमीन धंसने से महिला उसमें समा गई। यह देख सात साल की बच्ची ने शोर मचाना शुरू किया लेकिन जब तक कोई मदद के लिए पहुंचता महिला जमीन के अंदर समा चुकी थी। वहीं, जमीन धंसने के बाद से जमीन के अंदर से गैस का रिसाव शुरू हो गया है जो लगातार जारी है।

ये भी पढ़ें.......

प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची
घटना की सूचना के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत बचाव कार्य शुरू किया गया। मौके पर जेसीबी को खुदाई के लिए लगाकर महिला को बचाने की कोशिश की गई। लेकिन जब तक महिला को बाहर निकाला जाता उसकी मौत हो चुकी थी।

अपने कर्मी को हटाया लेकिन मजदूर को हटाना भूल गया बीसीसीएल
यह इलाका खतरनाक है, इस बात की जानकारी जिला प्रशासन को भी है। कोयला उत्खनन के बाद बेकार पड़े इस इलाके में लगातार धंसान हो रहा है। पांच साल में पांच से ज्यादा लोग यहां जमींदोज हो चुके हैं। प्रशासन ने बीसीसीएल  के क्वार्टर में यहां रहने वाले सभी लोगों को हटा दिया है। लेकिन उसी क्वार्टर में रहने वाले दिहाड़ी मजदूरों के कहीं और रहने की व्यवस्था अभी तक प्रशासन की तरफ से नहीं की गई है। अभी भी दो हजार से ज्यादा मजदूर उस खतरनाक इलाके में रह रहे हैं।