logo

भारत में इसी महीने लग सकता है कोरोना का पहला टीका, जानिए क्या है तैयारियां

3152news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क 
लगभग 8 महीने के लॉकडाउन के बाद भारत में भी कोरोना के खिलाफ वैक्सीन की उम्मीद चरम पर है। अभी तक तीन अलग-अलग कंपनियों ने भारत से अपने टीके के इमरजेंसी अप्रूवल की मांग की है। सूत्रों के मुताबिक इन टीकों को जल्द ही अप्रूवल मिलने वाला है। यानी इस महीने के आखिर तक वैक्सीन का पहला टीका भारत में भी लगाया जा सकता है। इसके लिए जल्द ही नियामक द्वारा टीके को इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है।

10 दिन में मिल सकता है पीके को इमरजेंसी अप्रूवल
भारत में इमरजेंसी अप्रूवल के लिए फाइजर सिरम और बायोटेक वैक्सीन ने आवेदन दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने के लिए नियामक ढांचे में विशेष प्रावधान किया जा रहा है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने भी कहा है कि तीन कंपनियों के लाइसेंस नियामक के पास विचाराधीन हैं। तीनों में से एक या तीनों को इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है। यानी 10 दिनों के भीतर किसी एक टीके को भी इमरजेंसी अप्रूवल मिलता है, तो निश्चित है कि इस महीने के अंत तक टीके का इस्तेमाल भारत भी करना शुरू कर देगा। 

ये भी पढ़ें......

भारत के लोगों के पास होगा तीन टीके का विकल्प
भारत के नियामक के पास तीन वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल की अर्जी आई है। यदि इन तीनों वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिलता है, तो भारत में लोगों के पास तीनों में से किसी एक टीके को चुनने का विकल्प होगा। बता दें कि इनमें से दो कंपनियां भारत की है और तीसरी कंपनी फाइजर इंगलैंड की है। इंगलैंड के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनिका ने मिलकर इस टीके को बनाया है। मंगलवार को इंग्लैंड में कोरोना का पहला टीका लगाया गया है।