logo

लखीमपुर मामले में गरमाई सियासत! घटनास्थल पहुंचने की तैयारी में कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेता, पढ़िए प्रतिक्रिया

13485news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में भड़की हिंसा को लेकर सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस पार्टी के कई बड़े नेता लखीमपुर खीरी की ओर कूच कर चुके हैं। कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को यूपी पुलिस ने हिरासत में लिया है। यही नहीं, लखीमपुर जाने की कोशिश कर रहे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नेता और मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव को भी हिरासत में लिया गया है। इस बीच पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भी लखीमपुर जाने की चर्चा है। आम आदमी पार्टी के कई नेताओं ने घटना की निंदा की है। 

लखीमपुर हिंसा में अब तक 8 की मौत
गौरतलब है कि यूपी के लखीमपुर खीरी में भड़की हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई। अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा के बटे आशीष मिश्रा ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को गाड़ी से रौंद दिया। इसमें 4 किसानों की मौत हो गई। इस घटना के बाद भड़की हिंसा में और 4 लोगों की मौत हो गई। मामले में सियासत तेज हो गयी है। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ तिकुनिया थाने में केस दर्ज किया गया है। मामले में अजय मिश्रा ने आरोपों को बेबुनियाद बताया है। उनका कहना है कि भीड़ ने उनके काफिले पर हमला किया। हमले में उनके चालक और 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गई। गाड़ियां फूंक दी गईं। वो केस दर्ज कराएंगे। 

आशीष मिश्रा ने किसानों को गाड़ी से रौंदा! 
गौरतलब है कि रविवार को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एक कार्यक्रम में भाग लेने के सिलसिले में लखीमपुर खीरी में थे। उनको रिसीव करने के लिए गाड़ियां जा रही थीं। कहा जा रहा है कि ये गाड़ियां केंद्रीय गृहराज्य मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा की थीं। रास्ते में तिकुनिया कस्बे के पास किसानों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया। काफिले को काला झंडा दिखाया। इसी बीच वहां आशीष मिश्रा और किसानों के बीच कहासुनी हो गयी। आरोप है कि इस बीच आशीष मिश्रा ने किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। इसमें 4 किसानों की मौत हो गई। किसानों की मौत के बाद मामला और भी ज्यादा बिगड़ गया। हिंसा भड़क उठी। कहा जा रहा है कि हिंसा में बीजेपी नेता के चालक सहित 4 लोगों की मौत हो गई। अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। 

लखीमपुर हिंसा को लेकर सियासत गर्माई
लखीमपुर मामले को लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया सामने आ रही है। पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि मैं घटना की कड़ी निंदा करता हूं। घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की तुरंत गिरफ्तारी होनी चाहिए। हम एक प्रतिनिधिमंडल को लखीमपुर खीरी भेज रहे हैं। हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं और सरकार किसानों की भावनाओं को नहीं समझ रही है। सुखबीर सिंह बादल ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। इस बीच हरियाणा में किसानों ने लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत के विरोध में अंबाला में विरोध मार्च निकाला। 

लखीमपुर रवाना हुआ आप का प्रतिनिधिनमंडल
मामले में आम आदमी पार्टी के नेता संजय यादव ने कहा कि लोग चाहते हैं कि पीड़ितों को न्याय मिले लेकिन बीजेपी के मंत्री का बेटा होने के नाते कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। यूपी में पूरी तरह से गुंडा राज की स्थिति है। संजय यादव ने बताया कि पंजाब में विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल राघव चड्डा, कुकात संधवा और बलजिंदर कौर के साथ सोमवार को लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो रह है। 

यूपी जाने की तैयारी में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी
गौरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी यूपी जाने की तैयारी में हैं। गौरतलब है कि पंजाब सरकार के नागरिक उड्डयन निदेशक ने यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को पत्र लिखा है। सूचित किया है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी का दौरा करना चाहते हैं। उन्होंने हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की इजाजत मांगी है। मामले में चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि मैं शोक संतप्त परिवारों के साथ हूं। इस दुख की घड़ी में अपने भाइयों और बहनों के साथ रहने के लिए लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो रहा हूं। 

कपिल सिब्बल ने मामले की न्यायिक जांच की मांग की
मामले में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील औऱ कांग्रेस पार्टी के कद्दावार नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि एक नागरिक के नाते मुझे लगता है कि मौजूदा न्यायाधीश द्वारा मामले की जांच होनी चाहिए। जांच की प्रक्रिया पूरी होने तक केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त या निलंबित करना चाहिए। घटना उनके काफिले के दौरान हुई है। जांच होनी चाहिए।

इसे भी पढ़िये: 

डीसी ने रवाना किया 'डायन प्रथा उन्मूलन रथ', समाज में व्याप्त कुप्रथा को लेकर ग्रामीणों को करेगा जागरूक

जर्नलिस्ट बैजनाथ महतो के निधन पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जताया दुख, दी श्रद्धांजलि