logo

ऑनलाइन क्लास में अज्ञात व्यक्ति ने किया अश्लील वीडियो व फोटो साझा, अभिभावक परेशान

2244news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों को पढ़ाई में किसी तरह का परेशानी न हो इसके लिए ऑनलाइन क्लासेस शुरु किया गया। ऑनलाइन क्लासेस एक तरफ जहां विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हो रही है तो वहीं कई खामियों के कारण अब कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। दरअसल शहर के एक बड़े प्रतिष्ठित स्कूल में जूम एप पर ऑनलाइन क्लासेस चल रही थी।इसी बीच किसी अज्ञात व्यक्ति ऑनलाइन फोटो और अश्लील वीडियो डालकर पूरे क्लासेस को कई मिनट तक परेशान करता रहा।जिसके बाद स्कूल प्रबंधन ने साइबर थाना में शिकायत दर्ज कराई है।ऑनलाइन क्लासेस के दौरान अश्लील वीडियो पोस्ट
ऑनलाइन क्लासेस के दौरान अश्लील वीडियो या फोटो पोस्ट करने का यह कोई नया मामला नहीं है। इससे पहले भी ऐसी शिकायतें मिली है।जानकारी के मुताबिक जूम क्लासेस के दौरान अचानक एक अज्ञात व्यक्ति भी स्कूल क्लासेस के साथ जुड़ जाता है और वह अश्लील हरकतें करता है। अश्लील फोटो वीडियो पोस्ट कर दिया जाता है. अचानक से गाना बजने लगता है। अलग-अलग नाम से ग्रुप में एंट्री करता है। दर्ज शिकायत में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि स्कूल के प्रोवाइड किए गए लिंक को या तो हैक कर लिया है या फिर किसी तरीके से उस व्यक्ति तक लिंक पहुंचा है।

साइबर थाना में दर्ज हुई शिकायत
घटना के बाद साइबर थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है।मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।वहीं, ऑनलाइन क्लासेज के दौरान भी कई सावधानियां बरतने की नसीहत साइबर डीएसपी की ओर से जारी किया गई है, क्योंकि लगातार अभी ऑनलाइन क्लासेस चल रहे हैं।ऐसे में स्कूल प्रबंधक बच्चों के अभिभावकों को भी सतर्कता बरतने की जरूरत है।

गिरफ्तारी की मांग
पिछले 2 दिनों से इस तरीके की हरकत स्कूल के 4D कक्षा की ऑनलाइन क्लासेस के दौरान हो रही थी। पहले तो गाना अचानक बज रहा था।अभिभावक और स्कूल प्रबंधकों ने सोचा कि गलती से किसी ने ऐसा कर दिया है, लेकिन धीरे-धीरे गलत हरकत स्कूल के इस ऑनलाइन क्लास ग्रुप में होने लगी।जहां अश्लील वीडियो और फोटो भी डाले जाने लगे।उसके बाद स्कूल के इंचार्ज ने साइबर सेल में लिखित शिकायत की और जल्द से जल्द मामले में संलिप्त व्यक्ति को गिरफ्तार करने की मांग की है।