logo

प्रशिक्षित बाल पत्रकारों से मिले स्पीकर, बाल संरक्षण एवं बाल कल्याण के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया

2488news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची : 
झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो से यूनिसेफ के अधिकारियों एवं प्रशिक्षित बाल पत्रकारों ने विधानसभा स्थित कार्यालय में मुलाकात की। इस दौरान झारखंड में बाल संरक्षण एवं बाल कल्याण के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने रांची के दस बाल पत्रकारों ने भेंटवार्ता की। बाल पत्रकारों ने स्पीकर के समक्ष अपनी सफलता की कहानियों को साझा किया। 

स्पीकर ने अनुभव साझा किए
यूनिसेफ द्वारा प्रशिक्षित बाल पत्रकारों ने विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो से विभिन्न विषयों पर सवाल भी किए एवं अपने अनुभवों को साझा करते हुए जानकारी दी कि कैसे उन्होंने अपने समुदायों में बाल विवाह को रोकने, शिक्षा को बढ़ावा देने एवं विपरीत परिस्थितियों में भी अपने समाज और परिवार के साथ जुड़कर अपने आस-पड़ोस में फैली कुरीतियों को समाप्त करने की चेतना विकसित की।

बाल पत्रकारों ने अपने काम गिनाए
बाल पत्रकारों ने जानकारी दी कि कोरोना संक्रमण के दौरान जब स्कूल कॉलेज बंद हैं, तो ऐसे समय का उन्होंने कैसे इसका सदुपयोग कर सामुदायिक कार्यों से जुड़ने के लिये लोगों को प्रेरित किया। इसमें मुख्य रूप से बाल पत्रकारों द्वारा मास्क बनाकर आम लोगों के बीच वितरण करने एवं मास्क पहनने के लिये लोगों को प्रेरित करने जैसे कार्य भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें.......

अमित मंडल भी बाल पत्रकारों से मिले
विधायक अमित कुमार मंडल ने बाल पत्रकारों से कहा कि वे लंदन से शिक्षा प्राप्त कर आज अपने क्षेत्र में एक जनप्रतिनिधि के रूप में अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। दृढ़ इच्छाशक्ति से कठिन से कठिन कार्यों को भी आसानी से करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इस कार्यक्रम में यूनिसेफ के क्षेत्रीय कार्यालय प्रमुख प्रशांत दाश ने स्पीकर से बाल अधिकारों एवं बाल संरक्षण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की और बाल पत्रकारों का उत्साह बढ़ाने के लिये विधानसभा में बाल सत्र का आयोजन करने का अनुरोध किया, ताकि बच्चों को विधायी प्रक्रिया एवं सरकारी क्रियाकलापों के संबंध में जानकारी दी जा सके।

यूनिसेफ ने बाल पत्रकारों को प्रशिक्षित किया
इस मौके पर कम्युनिकेशन ऑफिसर आस्था अलंग ने झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो को बताया कि यूनिसेफ की झारखंड शाखा द्वारा ग्रामीण परिवेश के बच्चों का चयन कर पिछले कई वर्षों से बाल पत्रकार के रूप में इन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस वर्ष रांची के पांच प्रखंडों के 550 से अधिक बाल पत्रकारों को बाल अधिकार से संबंधित विषयों को लेकर यूनिसेफ द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। इस कार्यक्रम में झारखंड के नवभारत जागृत केंन्द्र नामक संस्था का सराहनीय योगदान रहा।