logo

72 घंटे पहले होगी मतदानकर्मियों की कोरोना जांच, पॉजिटिव मिले, तो चुनाव कार्य से होंगे मुक्त

1636news.jpg
द फॉलोअप टीम, बोकारो 
बेरमो और दुमका विधानसभा उपचुनाव क्षेत्र में मतदान से 72 घंटे पहले चुनाव कार्य में लगे लोगों की कोरोना जांच कराई जाएगी। निर्वाचन आयोग के आदेश पर यह व्यवस्था की गई है। मतदानकर्मी कोरोना से पीडि़त पाए गए तो उन्हें चुनाव कार्य से अलग कर दिया जाएगा। उनकी जगह सुरक्षित कोटे से दूसरे लोगों की ड्यूटी लगायी जाएगी। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर, 2020 को उपचुनाव होना है। 

55 वर्ष से ज्यादा उम्र, तो ड्यूटी नहीं 
उपचुनाव में यह भी व्यवस्था की गई है कि 55 वर्ष के हो चुके सरकारी सेवकों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। गर्भवती, दिव्यांग और बीमार सरकारी सेवकों को भी चुनाव कार्य से पृथक रखा जाएगा। एक विधानसभा क्षेत्र के मतदान में औसतन डेढ़ से दो हजार सरकारी सेवकों को लगाया जाता है। एक मतदान केंद्र में तीन से चार लोगों की जवाबदेही होती है। इस नाते मतदानकर्मियों की कोरोना जांच अनिवार्य की गई है।

 बूथों पर ऐसी होगी व्यवस्था
- मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग, आंगनबाड़ी सेविका या पारा मेडिकल स्टाफ यह काम करेंगे। किसी का तापमान अधिक पाया गया तो उन्हें आखिरी घंटे में वोट देना होगा।
- मास्क एवं सैनिटाइजर रहेंगे, जिन मतदाताओं के पास मास्क नहीं होगा, उन्हें बूथों पर दिया जाएगा।
- मतदान के पहले बूथों को सैनिटाइज किया जाएगा, हर बूथ के प्रवेश व निकास द्वार पर साबुन एवं पानी भी रहेगा। 
- हर पोलिंग पार्टी के पास दो-दो पीपीई किट होगा, किसी मतदानकर्मी को दिक्कत होगी तो उपयोग कर सकेगा। 
- बूथों के बाहर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को एक जगह जमा होने की छूट नहीं होगी। 
- कोरोना के कारण बूथों की संख्या बढ़ायी गई है। चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी बूथों पर सुरक्षा के सारे इंतजाम रहेंगे। बूथों पर जाने से पहले मतदान कर्मचारियों की कोरोना जांच की जाएगी।