logo

क्या है पीएम वंचित विशेष जनजातीय समूह मिशन, पढ़िए योजना की पूरी डिटेल

pmo2.jpg

रांची 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन के साथ ही लोगों में जिज्ञासा है कि वे यहां से किन योजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं। इस दिशा में पीएम वंचित विशेष जनजातीय समूह मिशन योजना यानी पीएम पीवीटीजी की चर्चा बार-बार हो रही है। आइये जानते हैं ये योजना दरअसल है क्या। जनजातीय गौरव दिवस के अवसर जारी होने वाली इस योजना का जनजातीय समुदाय पर किस तरह असर पड़ने वाला है। 

देशभर के जनजातीय समुदाय के लोग योजना से लाभान्वित होंगे 
मिली खबरों में बताया गया है कि मोदी की केंद्र सरकार जनजातीय समुदाय के समग्र विकास के लिए 24 हजार करोड़ रुपये लागत की योजना की शुरुआत करेगी। इससे जनजातीय समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों में सुधार आयेगा। इस योजना की घोषणा इस वर्ष के केंद्रीय़ बजट के दौरान की गयी थी। इस योजना से देशभर के जनजातीय समुदाय के लोग लाभान्वित होंगे। योजना को धरातल पर उतारने के लिए 9 मंत्रालयों के सहयोग-समन्वाय की बात कही गयी है। 

 

पीएम पीवीटीजी के तहत ये योजनाएं होंगी लागू 

गौरतलब है कि देशभर के 18 राज्यों  और केंद्र शासित प्रदेशों के 22 हजार 544 गांवों में जनजातीय समुदाय वर्ग के करीब 28 लाख लोग बुनियादी सुविधा से वंचित हैं। इसमें से अधिकतर लोग  दूर-दराज के दुर्गम स्थानों और वन इलाकों में रहते हैं। इस योजना का उद्देश्य  इन लोगों तक सड़क और दूरसंचार संपर्क, बिजली, सुरक्षित आवास, पीने का साफ पानी, शिक्षा तक बेहतर पहुंच, स्वा़स्य्आ्  और पोषण तथा आजीविका निर्वाह के अवसर उपलब्धए कराना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन-आरोग्यु योजना, सिकल सेल रोग और तपेदिक उन्मू‍लन, शत प्रतिशत टीकाकरण, पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना, पीएम मातृ वंदन योजना, पीएम पोषण और पीएम जन-धन योजना की सफलता भी इस योजना के जरिये निर्धारित की जायेगी।