logo

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी, केंद्र का एलान

RAM_MANDIR5.jpeg

द फॉलोअप डेस्क  

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) के दिन यानी 22 जनवरी को देश के सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। इसका आदेश केंद्र सरकार की ओऱ जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन को लेकर जनता के भारी अनुरोध और भावना को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। जारी आदेश पत्र के अनुसार 22 जनवरी को सभी केंद्रीय दफ्तरों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों में आधे दिन काम नहीं होगा। छ्ट्टी पहली पाली में 2.30 बजे तक रहेगी। इसके बाद सभी दफ्तरों में नियमित रूप से काम शुरू हो जायेगा। बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होनी है। 

16 जनवरी से शुरू हो चुकी है पूजा 
गौरतलब है कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratistha) के लिए 16 जनवरी से पूजा शुरू हो गयी है और राम की प्रतिमा को 18 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में रख दिया जायेगा। फिर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के सभी अनुष्ठान पूरे किये जायेंगे। इसके बाद आमजन को रामलला के दर्शन के लिए मंदिर में एंट्री मिलना शुरू हो जायेगा। ये जानकारी श्रीराम रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी चंपक राय ने दी है। राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा की सारी तैयारी पूरी की जा चुकी है बस समय का इंतेजार है। कहा कि पूजन कार्य के सभी अनुष्ठान 21 जनवरी तक पूरे कर लिये जायेंगे। बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों होनी है।

ऐसी है प्रभु राम की मूर्ति 
चंपक राय ने बताया कि प्रभु राम की मूर्ति को पत्थर से बनाया गया है। इसका वजन लगभग 150 किलोग्राम है। प्रतिम खड़े आकार की है और इसमें प्रभु राम की 5 साल की बाल्यवस्था को दिखाया गया है। राय ने बताया कि मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इसे कई धार्मिक चरणों से गुजरना होता है। कई प्रकार से मूर्ति का निवास कराया जाता है। इसमें प्रमुख हैं, फल निवास, जल निवास, अन्न निवास, घी निवास और औषधि निवास आदि। पूजा प्रक्रिया की भाषा में इस विधान को अधिवास कहा जाता है।