logo

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : जल, जमीन से लकर आकाश तक पर पहरा, 7 लेयर की सुरक्षा में अय़ोध्या 

r_security.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह के दौरान जल, जमीन से लकर आकाश तक पर पहरा होगा। पूरे अयोध्या नगर की सुरक्षा 7 लेयर पर की जायेगी। इससे बिना इजाजत शहर में परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। खबर है कि शहर की चौकसी के लिए 2500 सीसीटीवी लगाये गये हैं। वहीं, ड्रोन और AI ( (Artificial Intelligence) के जरिये सरयू नदी और आकाश पर नजर रखी जायेगी। पुलिस अधिकारियों के लिए विशेष ड्रेस कोड लागू किया गया है। माना जा रहा है कि 22 जनवरी को बिना कार्ड शहर आने वालों को दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। वहीं, 21 और 22 जनवरी को यूपी सरकार की ओर से अय़ोध्या को आम जनता के लिए बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसलिए लोग जरूरी चीजों की खरीदारी करते देखे जा रहे हैं। बता दें कि 22 जनवरी को पीएम मोदी के हाथों अयोध्या में निर्मित राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इसे लेकर देशभर के वीआईपी गेस्ट और नेताओं को आमंत्रित किया गया है।


 

बख्तरबंद गाडियों को तैनात किया गया 

अयोध्या की सुरक्षा के लिए कई स्थानों पर बख्तरबंद गाड़ियों क तैनात किया गया है। राम मंदिर के आसपास IB और RAW एजेंट के साथ 13000 सिक्यूरिटी गार्ड तैनात किये गये हैं। यही नहीं, सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए एटीएस कमांडो व जवानों के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद भी ली जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों ने जानकारी दी है कि गैर अधिकृत ड्रोन को लोकेट कर उसे तुरंत निष्क्रिय कर दिया जायेगा। खबर है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ खुद सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। 

सुऱक्षा के लिए इस तकनीक का किया जा रहा इस्तेमाल 
मिली खबरों में बताया गया है कि सुरक्षा के लिहाज से पूरे अयोध्या शहर में सावधानी बरती जा रही है। शहर को दो जोन, रेड और येलो जोन में बांटा गया है। इन इलाकों में उड़ने वाले किसी भी अनाधिकृत ड्रोन को तुरंत निष्क्रिय किया जायेगा। सीसीटीवी कैमरे के जरिये संभावित संवेनदनशील स्थानों पर नजर रखी जा रही है। दोनों जोन के घरों और दुकानों में पहले से लगे सीसीटीवी कैमरों को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये जोड़ा गया है। इनकी मॉनिटरिंग के लिए एआई तकनीक से लैस एलईडी स्क्रीन लगायी गयी है। ऐसे स्क्रीन शहर में अलग-अलग हिस्सों में लगभग 1100 स्थानों पर लगाये गये हैं। रेड और येलो जोन को सुरक्षित रखने के लिए 12 एंटी ड्रोन सिस्टम फिट गये हैं।