logo

मरे हुए बेटे के स्पर्म से वंश चलाना चाहता है दंपति, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया ये ऐतिहासिक फैसला

DELHI_HC1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 


दिल्ली हाईकोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में, मृतक प्रीत इंदर सिंह के माता-पिता गुरविंदर सिंह और हरबीर कौर द्वारा सर गंगा राम अस्पताल से अपने बेटे प्रीत इंदर सिंह के वीर्य को जारी करने के लिए दायर याचिका को अनुमति दी। अदालत ने मृतक की ओर से स्पष्ट लिखित सहमति के अभाव के बावजूद प्रजनन अधिकारों, व्यक्तिगत स्वायत्तता और कानूनी ढांचे के जटिल चौराहे पर जाकर याचिका को मंजूरी दे दी।

याचिकाकर्ता, अपनी बेटियों द्वारा समर्थित, अपने बेटे की विरासत को पूरा करने के लिए दृढ़ थे और उन्होंने तर्क दिया कि प्रीत के कानूनी उत्तराधिकारी के रूप में उनके पास वीर्य के नमूने पर कानूनी और नैतिक अधिकार है। हालांकि, अस्पताल ने कहा कि ऐसी स्थितियों के लिए कोई स्पष्ट दिशानिर्देश मौजूद नहीं हैं और अदालत के आदेश के बिना, वह नमूना जारी नहीं कर सकता।

याचिकाकर्ता गुरविंदर सिंह और हरबीर कौर ने अपने मृतक बेटे प्रीत इंदर सिंह के वीर्य के नमूने का दावा करने की मांग की थी, जिसे नॉन-हॉजकिन लिंफोमा के लिए कीमोथेरेपी से पहले 2020 में सर गंगा राम अस्पताल में संग्रहीत किया गया था। प्रीत इंदर सिंह का 27 जून, 2020 को उनके वीर्य के क्रायोप्रिजर्वेशन के कुछ ही समय बाद 1 सितंबर, 2020 को 30 वर्ष की आयु में निधन हो गया। याचिकाकर्ताओं ने सरोगेसी के माध्यम से पोते को जन्म देने के इरादे से वीर्य के नमूने को जारी करने के लिए अस्पताल से संपर्क किया, लेकिन अस्पताल ने उचित कानूनी आदेशों के बिना नमूना जारी करने से इनकार कर दिया।


 

Tags - lineage sperm dead son National News National News Update National News live Country