logo

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने 107 नकली वकीलों की सदस्यता रद्द की, ऐसे पता चला गड़बड़ी के बारे में 

LAWER.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 


कानूनी पेशे को शुद्ध करने के उद्देश्य से एक बड़ी कार्रवाई में, बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने दिल्ली में अधिवक्ताओं की सूची से 107 फर्जी अधिवक्ताओं को हटा दिया है। 2019 से अक्टूबर 2024 तक चलने वाला यह सफ़ाई अभियान, कानूनी समुदाय के भीतर ईमानदारी और व्यावसायिकता को बनाए रखने के BCI के प्रयासों का हिस्सा है।

यह पहल बार काउंसिल ऑफ इंडिया सर्टिफिकेट और प्रैक्टिस का स्थान (सत्यापन) नियम, 2015 के नियम 32 के अंतर्गत आती है, जिसे 23 जून, 2023 को अधिसूचित एक संशोधन द्वारा काफी मजबूत किया गया था। इस संशोधन ने सत्यापन ढांचे को नया रूप दिया, जिससे BCI को अयोग्य या फर्जी अधिवक्ताओं की पहचान करने और उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से समाप्त करने में मदद मिली।


संशोधन से पहले, BCI ने उनकी साख और पेशेवर आचरण की गहन जांच के बाद पहले ही कई हज़ार अधिवक्ताओं को हटा दिया था। इनमें से कई व्यक्तियों ने नामांकन के दौरान फर्जी या जाली प्रमाणपत्र जमा किए थे या अपनी योग्यता को गलत तरीके से प्रस्तुत किया था। अन्य लोगों को कानूनी अभ्यास में सक्रिय रूप से शामिल न होने या BCI की कठोर सत्यापन प्रक्रियाओं का पालन न करने के कारण हटाया गया।

जून 2023 के संशोधन के साथ, धोखाधड़ी करने वाले चिकित्सकों की पहचान करने की प्रक्रिया में तेज़ी आई है। BCI की नवीनतम रिपोर्ट में बताया गया है कि कुल हटाए गए लोगों में से 50 संशोधन के बाद हुए, जो वकालत के पेशे को कदाचार से मुक्त करने के लिए एक तीव्र प्रयास का संकेत देता है।

BCI की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, कुछ धोखाधड़ी करने वाले अधिवक्ताओं ने चल रही जाँच और बढ़ी हुई जाँच के बारे में जानते हुए, अपने नामांकन प्रमाणपत्रों को पहले ही सरेंडर कर दिया था। हालाँकि, BCI ने सभी राज्य बार काउंसिलों को इस तरह के सरेंडर को स्वीकार करने से पहले प्रत्येक नामांकन की प्रामाणिकता को सावधानीपूर्वक सत्यापित करने के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की है।

“यह महत्वपूर्ण है कि इन व्यक्तियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाए; उनका धोखा न केवल जनता को नुकसान होता  है बल्कि न्याय प्रणाली को भी कमजोर करता है,” BCI ने कहा। परिषद ने इस बात पर जोर दिया कि इन अधिवक्ताओं को कानून का अभ्यास करने से तत्काल प्रतिबंधित कर दिया गया है, तथा उनके लाइसेंस को पूरी तरह से वापस करने की प्रक्रिया पूरी तरह से जांच और सत्यापन के बाद ही की जानी चाहिए।


 

Tags - Bar Council cancelled membership fake lawyers National News National News Update