logo

Ranchi : जर्नलिज्म स्टूडेंट्स के लिए रांची प्रेस क्लब में शुरू हुआ ट्रेनिंग वर्कशॉप, सिखाई जा रही पत्रकारिता की बारीकियां

journalishm12.jpg

रांची: 

रांची प्रेस क्लब में सोमवार (11 अप्रैल) को पत्रकारिता के छात्रों के लिए ट्रेनिंग वर्कशॉप की शुरुआत की गई। ये ट्रेनिंग वर्कशॉप एक सप्ताह के लिए आयोजित किया जा रहा है जिसकी शुरुआत 11 अप्रैल से हुई और ये 18 अप्रैल तक चलेगा। वर्कशॉप में पत्रकारिता के छात्रों को इस पेशे की बारीकियों से परिचित करवाया जायेगा। वर्कशॉप के पहले दिन रांची यूनिवर्सिटी, गॉसनर कॉलेज, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी औऱ संत जेवियर्स के तकरीबन 100 छात्रों ने हिस्सा लिया और पत्रकारिता की बारीकियां सीखीं। 

प्रतिष्ठित और अनुभवी पत्रकारों से सीखने का मौका
गौरतलब है कि इस वर्कशॉप वीक में प्रत्येक दिन छात्रों को झारखंड के वरिष्ठ, प्रतिष्ठित और अनुभवी पत्रकारों से सीखने का लाभ मिलेगा। वर्कशॉप का आयोजन रोजाना शाम 4 बजे से शाम 5:30 बजे तक किया जा रहा है। बता दें कि पहले दिन कार्यक्रम में हिंदी दैनिक प्रभात खबर के कार्यकारी संपादक और वरिष्ठ पत्रकार अनुज कुमार सिन्हा बतौर मुख्य वक्ता शामिल हुए। अनुज कुमार सिन्हा ने "नए पत्रकारों को खबरों की तलाश में किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए" विषय पर छात्रों को संबोधित किया।

अनुज कुमार सिन्हा ने छात्रों को दिया ये खास टिप्स
पत्रकारिता के छात्रों से मुखातिब वरिष्ठ पत्रकार अनुज कुमार सिन्हा ने बताया कि खबरों की तलाश में किन अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए। कैसे पूर्वाग्रहों को परे रखकर सच की तलाश करनी चाहिए। खबरों को प्रकाशित करते समय कौन सी तकनीकी पक्षों को ध्यान में रखना जरूरी है। विद्यार्थियों को बताया कि उन्हें इस पेशे में किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और उन चुनौतियों से निपटने का तरीका क्या है।

अनुज कुमार सिन्हा ने छात्रों से कहा कि जीवन में हर व्यक्ति के लिए पढ़ना जरूरी है लेकिन पत्रकारिता के छात्रों को विशेष रूप से गहन अध्ययन की आदत डालनी चाहिए। 


छात्रों से कहा कि इस पेशे में आने की जरूरी शर्त अलर्ट रहना भी है। आपको हमेशा अपने आसपास, समाज, देश और परिवेश में घटित हो रही चीजों को लेकर सजग रहना होगा। समझना होगा। उन्हें देखने का अलग नजरिया विकसित करना होगा। 

प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक और न्यू मीडिया की चुनौतियां क्या हैं
इस ट्रेनिंग वर्कशॉप के को-ऑर्डिनेटर स्वतंत्र पत्रकार आनंद दत्ता और असगर खान हैं। मिली जानकारी के मुताबिक आनंद दत्ता और असगर खान पूरे सप्ताह छात्रों के लिए वर्कशॉप में उपलब्ध रहेंगे और उन्हें पत्रकारिता की बारीकियां सिखाएंगे। पत्रकारिता के छात्रों को यहां प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और न्यू मीडिया से संबंधित बारीकियों, तकनीकी पक्षों तथा चुनौतियों से अवगत करवाया जाएगा। इन तीनों माध्यमों के लिए किस तरह की योग्यता और ट्रेनिंग होनी चाहिए, छात्रों को इससे भी अवगत कराया जायेगा। वर्कशॉप में प्रत्येक दिन राज्य के किसी ना किसी बड़े पत्रकार को सुनने का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। 

वर्कशॉप के पहले दिन प्रेस क्लब के ये सदस्य रहे शामिल
गौरतलब है कि इस ट्रेनिंग वर्कशॉप का आयोजन रांची प्रेस क्लब के तत्वाधान में किया जा रहा है। वर्कशॉप के पहले दिन रांची प्रेस क्लब के ज्वॉइंट सेक्रेटरी अभिषेक सिन्हा, कोषाध्यक्ष सुशील सिंह 'मंटू', सहित कार्यकारिणी सदस्य मानिक बोस, रूपम और संजय रंजन मौजूद रहे। इस वर्कशॉप से पत्रकारिता के छात्रों को निश्चित रूप से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।