logo

रांची : नए रथ में यात्रा करेंगे भगवान जगन्नाथ, पुरी के कलाकार निर्माण में जुटे

rath1.jpg

रांचीः
रांची के जगन्नाथपुर मंदिर से हर साल रथ मेला निकाला जाता है। इस बार मेला नये रथ में निकाला जाएगा। नये रथ का निर्माण  किया जा रहा है। रथ बनाने के लिए पुरी से कलाकारों को बुलाया गया है। पुराने रथ को काफी साल हो गये है वह कमजोर भी हो गया है इसलिए नये रथ का निर्माण किया जाएगा। बता दें कि दो सालों से कोरोनाकाल होने की वजह से रथ मेला का आयोजन नहीं किया जा रहा है। इस बार अगर सबकुछ ठीक रहा तो मेले का आयोजन काफी भव्य तरीके से किया जाएगा। रथ निर्माण को लेकर आज मंदिर परिसर में बैठक की गई। पुरी से पहुंचे कलाकारों ने लोगों को रथ निर्माण से जुड़े तकनीकी पहलुओं तथा समय सीमा और लागत के बारे में बताया। 

 

किसने क्या दान किया 
बैठक में विशेष रूप से पहुंचे रामकृष्ण मिशन तुपुदाना के सचिव स्वामी सत्संगानंद ने पूजा अर्चना कर रथ निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। स्वामी जी ने रथ निर्माण में लकड़ी देकर सहयोग करने की इच्छा जताई। वहीं हिनू टिम्बर्स के संचालक उपेंद्र शर्मा ने भी लकड़ी देकर सहयोग करने की बात कही। बैठक में उज्जवल हार्डवेयर के संचालक अरुण कुमार गुप्ता ने मंदिर के रंग रोगन के समस्त सामग्री उपलब्ध कराने की बात कही। वहीं एचईसी के निदेशक विपणन डॉ राणा एस चक्रवर्ती ने आर्थिक सहयोग की बात कही। मंदिर समिति के सचिव ने सभी भक्तों का बैठक में अभिनंदन करते हुए उनके सहयोग के लिए तहे दिल से धन्यवाद दिया। 

 

ये सभी लोग रहे मौजूद 
सचिव ने सभी भक्तों से मेला को सफल बनाने की अपील की। बैठक में उपस्थित पार्षद आनंद मूर्ति ने मंदिर के विकास के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। बैठक में मंदिर के प्रथम सेवक उपाध्यक्ष ठाकुर नवीन नाथ शाहदेव ने सभी दानदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए इस वर्ष के रथ मेला को ऐतिहासिक रूप देने का आह्वान किया। बैठक में मंदिर समिति के उपाध्यक्ष रमन कुमार झा, कोषाध्यक्ष विनोद कुमार, सदस्य डॉ सुहाष तेतरवे, डॉ अनिल कुमार मिश्रा, विनोद सिन्हा, एस के मिश्रा, राजीव रंजन मिश्रा, मारवाड़ी सहायक समिति के सदस्य सहित सैकड़ों भक्त उपस्थित रहे।